Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Qantas Airline पर पड़ी कोरोना वायरस की मार, कंपनी करेगी 6,000 कर्मचारियों की छंटनी

ऑस्ट्रेलिया की एयर लाइन कंपनी Qantas Airways ने 100 विमानों को एक साल तक खड़ा करने का फैसला किया है
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 17:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस की मार से पूरी दुनिया बेहाल है। इस वायरस के चलते पूरी दुनिया को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है। सबसे अधिक इसका असर एविएशन सेक्टर पर पड़ा है। एविएशन सेक्टर की कई कंपनियों ने छंटनी का दौर शुरु कर दिया या फिर सैलरी में कटौती कर दी है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइन कंपनी क्वांटास एयरलाइन (Qantas Airline) ने करीब 6,000 लोगों की छंटनी करने की तैयारी कर ली है। इसके अलावा कंपनी ने अपने करीब 15,000 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजने का फैसला किया है।
कंपनी अपनी लागत में अरबों डॉलर की कटौती करने का फैसला किया है साथ ही नई पूंजी जुटाने का भी ऐलान किया है। साथ ही कंपनी ने कहा है कि वो अपने 100 विमान करीब एक साल तक खड़ा रखेगी। साथ ही कंपनी अपने 6 शेष बोइंग (Boeing Co) 747 विमानों को तत्काल हटाने का फैसला लिया है। 


क्वांटास एयरलाइन (Qantas Airline) के CEO (Chief Executive Officer) एलन जॉयसी (Alan Joyce) ने कहा कि कंपनी की पिछले कुछ सालों से आमदनी घट गई है, लिहाजा एयरलाइन काफी छोटी हो गई है। उन्होंने कहा कि हम जो भी कदम उठा रहे हैं, उससे हजारों लोग प्रभावित होंगे। 
बता दें कि दुनिया भर की एयरलाइंस कंपनियों ने छंटनी करनी शुरू कर दी है। दुबई की एमिरेट्स एयलाइंस (Emirates airline) कंपनी ने एक दिन में कुल 600 पायलटों बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इन हटाए गए पॉयलट्स में भारत के पायलट भी शामिल हैं। जो कि हाल ही इंडिगो का साथ छोड़कर इस कंपनी के साथ जुड़े थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।