Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

कोरोना की पहली देसी वैक्सीन COVAXIN तैयार, ह्यूमन ट्रायल के लिए DCGI से मिली मंजूरी

COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होगा, इसे भारत बायोटेक कंपनी ने बनाया है
अपडेटेड Jun 30, 2020 पर 15:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में बढ़ते कोरोनावायरस के गंभीर संकट के बीच एक अच्छी खबर आई है। अब भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन तैयार कर ली गई है। इस वैक्सीन का नाम कोवैक्सीन (COVAXIN) है। यह भारत की पहली देसी वैक्सीन है। इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research-ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology-NIV) के सहयोग से भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कंपनी ने बनाया है। इसके ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India -DCGI) ने मंजूरी दे दी है।   


भारत बायोटेक हैदराबाद की फार्मा कंपनी है, जिसने कोविड की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि COVAXIN के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए उसे DCGI से हरी झंडी भी मिल गई है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा।


कोरोना वायरस से जुड़े SARS-CoV-2 स्ट्रेन को पुणे के NIV में अलग कर दिया गया था। इसके बाद स्ट्रेन को भारत बायोटेक को ट्रांसफर कर दिया गया। कोवैक्सीन पहली देसी वैक्सीन है, जिसे भारत बायोटेक ने तैयार की है। हैदराबाद की जिनोम वैली (Genome Valley) में बेहद सुरक्षित लैब की BSL-3 (Bio-Safety Level 3) में इसे बनाया गया है। 


कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्ण एला (Dr Krishna Ella) ने कहा कि हमें देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन बनाने पर गर्व है। इस वैक्सीन को बनाने में ICMR और NIV का खास सहयोग मिला। हमारी रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) की टीम अथक प्रयास से यह संभव हो सका है।


बता दें कि भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने का काफी अनुभव है। इससे पहले कंपनी ने पोलिया (polio),रेबीज (rabies), रोटावायरस (rotavirus), जापानी इनसेफ्लाइटिस (Japanese Encephalitis), चिकनगुनिया (Chikungunya) और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।