Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Coronavirus Impact: Covid-19 की वजह से इन बैंकों ने अपनी टाइमिंग में किया बदलाव

Covid-19 से बचने के लिए बैंकों ने अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिया है
अपडेटेड Mar 25, 2020 पर 09:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के प्रकोप को खत्म करने के लिए सरकार ने कई जगह लॉक डाउन और कर्फ्यू लगा दिया है। सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी पर रोक नहीं लगाई है। साथ ही सरकार ने बैंकों को भी खुला रखा है। ऐसे में बैंक अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। बैंक ने इस अपने दफ्तर में कर्मचारियों की संख्या भी घटा दी है। साथ ही ग्राहकों को बैंक जाने के बजाय डिजिटल ट्रांजैक्शन को उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही है। ज्यादातर बैंकों ने अपने यहां कामकाज के घटों में कमी कर दी है। बैंक ने पासबुक अपडेट व फॉरेन करेंसी परचेज की सुविधाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है


जानिए बैंकों की टाइमिंग


फेडरल बैंक (Federal Bank) - बैंक ने कोरोना वायरस के चलते अपने यहां टाइमिंग में बदलाव किया है। बैंक जारी अपने बयान में कहा है कि 23 मार्च से 27 मार्च 2020 तक तेलंगाना को छोड़कर सभी शाखाओं में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कामकाज किया जाएगा।
तेलगाना राज्य में बैंक ने कामकाज की टाइमिंग 10:30 बजे 2:30 बजे तक रहेगा। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (Indian Banks Association) की सलाह पर यह राइमिंग रखी गई है। इस दौरान केवल जरूरी सर्विस जैसे कैश डिपोजिट, पैसे निकालना, भेजना , ट्रांजैक्श जैसी सर्विस जारी रहेंगी।


एचडीएपसी बैंक (HDFC Bank):- HDFC बैंक कहा है कि बैंक 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक खुला रहेगा। बैंक ने पासबुक अपडेट व फॉरेन करेंसी परचेज की सुविधाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है।


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank):- बैंक ने अपने ग्राहकों को SMS के जरिए कहा है कि हमारी सभी शाखाओं में साफ-सफाई का खास तौर से ध्यान दिया जाएगा और कर्मचारियों की संख्या कम रहेगी। लिहाजा सभी शाखाओं में कर्मचारियों की संख्या कम रहेगी। बैंक ने अपने ग्राहकों से आग्रह किया है कि iMobile / Internet Banking का उपयोग करें और घर में सुरक्षित रहें। इसके अलावा बैंक ने ये भी कहा है कि कार्ड बांटने औ चेक देने और चेक बुक आदि में दरी हो सकती है। बैंक ने अपने कामकाजी घंटे 10 बजे से 2 बजे तक कर दिए हैं।


यस बैंक (Yes Bank) – यस बैंक ने SMS के जरिए पने ग्राहकों से कहा है कि उसी सभी शाखाएं 23 मार्च से लेकर 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे खुली रहेंगी। हालांकि बैंक ने अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सर्विस के उपयोग करने के लिए कहा है।  


HSBC Bank:- इसी तरह से एचएसबीसी बैंक ने भी अपने ग्राहकों को SMS के जरिए सूचित किया है कि हमारी सभी शाखाओं में कामकाज 23 मार्च से सुबह 10 बजे से लेकर 2 बजे तक होगा। यह बदला हुआ टाइम अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगा।


एक्सिस बैंक (Axis Bank) – मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सिस बैंक ने कहा है कि ऑनलाइन पेमेंट और एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए सेविंग अकाउंट, करेंट अकाउंट और प्रीपेड कार्ड ग्राहकों के लिए शुल्क नहीं लेगा। यह नियम केवल 31 मार्च तक लागू होगा।


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) - एसबीआई ने अपने कामकाजी घंटों में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन अकाउंट ओपनिंग, पासबुक प्रिंटिंग, कैश निकासी, नोट एक्सचेंज सर्विस को बंद कर दिया है। सर्विसेज के लिए रिक्वेस्ट को कस्टमर्स संबंधित ब्रांच के बाहर बॉक्स में डाल सकते हैं।


बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)- बैंक ने अखबार में विज्ञापन के जरिए कहा है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन पर किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगेगा। बैक ऑफ बड़ौदा भी अन्य बैंकों की तरह ग्राहकों को डिजिटल के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ताकि कोरोना वायरस के दौरान नकदी या बैंक की शाखाओं में जाने से बचें।


Canara बैंक


केनरा बैंक ने भी अभी बैंक टाइमिंग नहीं बदली हैं लेकिन गैर—जरूरी ट्रांजेक्शन जैसे पासबुक प्रिंटिंग, नोट एक्सचेंज आदि को बंद कर दिया है। अन्य सर्विस जारी रहेंगी। बैंक ने यह भी कहा है कि इसका केवल 15 फीसदी स्टाफ की एक वक्त में बैंक में मौजूद रहेगा।     


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।