Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Covid-19 के कारण ब्रिटिश एयरवेज 28,000 कर्मचारियों को भेजेगी छुट्टी पर

इस दौरान कंपनी अपने कर्मचारियों को 80 फीसदी सैलरी देती रहेगी
अपडेटेड Apr 04, 2020 पर 11:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यूनाइटेड किंगडम की फ्लैगशिप कंपनी ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) अपने 28,000 कर्मचारियों की टेंपररी छंटनी करने वाली है। ये 28,000 लोग ब्रिटिश एयरवेज के कुल वर्कफोर्स का करीब 60 फीसदी हैं।


एयरलाइन कंपनी ने यह कदम कोरोनावायरस (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण के कारण उठाया है। दुनिया भर में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसका एविएशन सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा है क्योंकि दुनिया के ज्यादातर देशों ने इंटरनेशनल उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है। इसकी वजह ब्रिटिश एयरवेज की उड़ानें भी बंद है।


कंपनी पिछले एक हफ्ते से यूनियन से बातचीत कर रही है। गुरुवार रात यूनियन इस बात पर राजी हो गए हैं कि कंपनी 28,000 कर्मचारियों को अस्थायी तौर पर हटा सकती है। इस दौरान कर्मचारियों को 80 फीसदी सैलरी मिलती रहेगी। यूनियन ने कहा कि कर्मचारियों को बिना सैलरी छुट्टी पर नहीं भेजा जा सकता है।


यूनाइटेड नेशनल एविएशन ऑफिसर ऑलिवर रिचर्डसन ने कहा है कि अभी पूरा एविएशन सेक्टर मुश्किल से जूझ रहा है। ऐसे में यह अच्छी डील है। ब्रिटिश एयरवेज के चीफ एलेक्स क्रूज ने कहा कि एयरलाइन ने अभी जो किया वह मजबूरी है। लेकिन हमारी कोशिश है कि कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।


ब्रिटिश एयरवेज और स्पैनिश एयरलाइन इबेरिया (Iberia) पर मालिकाना हक इंटरनेशनल एयरलाइंस ग्रुप (IAG) का है। इस ग्रुप ने कहा कि अप्रैल और मई में वह एयरलाइन की क्षमता 75 फीसदी तक घटा देंगे। पेरेंट कंपनी की फाइनेंशियल सिचुएशन अच्छी है। पिछले कुछ महीने में कंपनी की अच्छी कमाई हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।