Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Coronavirus Treatment: सिप्ला ने रेमडेसिविर का जेनेरिक वर्जन किया लॉन्च, सरकार ने दी मंजूरी

सिप्ला ने कहा है कि इस दवा की आपूर्ति सरकार और खुले बाजार के जरिए की जाएगी
अपडेटेड Jun 22, 2020 पर 16:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार से पूरी दुनिया बेहाल है। इसकी दवाइयां भी बाजार में आने लगी हैं। भारत की बड़ी दवा कंपनी सिप्ला लिमिटेड (Cipla Limited) ने रेमडेसिविर (Remdesivir) का जेनरिक संस्करण  सिप्रेमी (Cipremi) लॉन्च की है। इस दवा को अमेरिका के USFDA ने कोरोना संक्रमित मरीजों को इमरजेंसी में देने की मंजूरी दी है। USFDA ने कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने के ले गिलियड साइसेंज (Gilead Sciences) को Remdesivir के इमरजेंसी में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी गई है। Remdesivir ही एक ऐसी दवा है जिसे USFDA ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए इमरजेंसी में उपयोग करने की मंजूरी दी है। 


गिलियड साइंसेज ने मई में सिप्ला के साथ रेमडेसिविर को बनाने और मार्केटिंग के लिए एक गैर-विशेष लाइसेंस (non-exclusive licence) समझौता किया था। सिप्ला ने एक बयान जारी कर कहा है उसे ड्रंग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India -DCGI) से इस दवा को इमरजेंसी में सीमित मात्रा में उपयोग करने की इजाजत मिल गई है। 


सिप्ला ने एक बयान में कहा है कि रिस्क मैनेजमेंट प्लान (risk management plan) के तहत सिप्ला दवा के इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाएगी और मरीजों की सहमति के आधार पर उनके डॉक्यूमेंट्स की जांच किया जाएगा।  मार्केटिंग करने के बाद पूरी तरह सर्विलांस (surveillance) में रखने के साथ ही भारतीय मरीजों पर चौथे चरण में क्लीनिकल ट्रॉयल (clinical trial) भी किया जाएगा। कंपनी ने आगे कहा है कि इसकी आपूर्ति सरकार और ओपन मार्केट के जरिए की जाएगी। 


कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर उमंग वोहरा ने कहा कि सिप्ला गिलियड के साथ भारत में मरीजों के इलाज के ले बेहतर साझेदारी की सराहना करती है। हमने कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए जो संभावित उपाय किए जा सकते हैं, उनकी तलाश में काफी निवेश किया है। लिहाजा यह लॉन्चिंग उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।