Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Covid-19: दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.30 करोड़ लोग हुए संक्रमित, भारत दूसरे स्थान पर

दुनिया में सबसे अधिक कोरोना मामले भारत, अमेरिका और ब्राजील में आ रहे हैं
अपडेटेड Sep 28, 2020 पर 09:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की तादाद दिनों दिन बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है।  वायरस से मरने वालों की संख्या 10 लाख तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों में दुनिया में 2.93 लाख नए मामले सामने आए हैं और 2.33 लाख मरीज ठीक हुए हैं। अब स्थिति ऐसी पहुंच गई है कि पृथ्वी पर हर 250वां इंसान कोरोना पॉजिटिव है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के केस बढ़कर 3.30 करोड़ पहुंच चुकी है। इसमें से 9.98 लाख (3.02%) लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 2.44 करोड़ (74%) से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।  पूरी दुनिया में 76 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि अगर वैक्सीन समय पर नहीं बनी तो दुनिया भर में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 20 लाख तक पहुंच सकती है। चीन में कोरोना का पहला मामले आने के नौ महीने बाद कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा 10 लाख पहुंच गया है। 


कोरोना से सबसे प्रभावित देश


अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों में कोरोना मामले और मौत के आंकड़ों में कमी आई है। भारत ही एक मात्र देश है जहां कोरोना महामारी सबसे तेजी से बढ़ रही है। हालांकि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले नंबर पर है। यहां अबतक 72 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 43 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं। वहीं ब्राजील में 24 घंटे में 25 हजार से ज्यादा मामले आए हैं। दुनिया में कोरोना मामलों में नंबर-2 स्थान पर पहुंच चुके भारत में हर दिन सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। भारत में सबसे ज्यादा मौत के मामले में तीसरे नंबर पर है। साथ ही भारत ऐसा दूसरा देश है जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।