Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Covid-19:hydroxychloroquine और 13 API के एक्सपोर्ट से हटा बैन, जानिए किन फार्मा कंपनियों को होगा फायदा

फार्मा कंपनियों में जोरदार एक्शन देखा जा रहा है। आज ही नहीं पिछले 1 हफ्ते से इनकी सेहत में सुधार दिख रहा है।
अपडेटेड Apr 08, 2020 पर 11:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना को चलते फार्मा कंपनियों में जोरदार एक्शन देखा जा रहा है। आज ही नहीं पिछले 1 हफ्ते से इनकी सेहत में सुधार दिख रहा है। क्या वजहें हैं आइए जानते है।


आज के कारोबारी सत्र में फार्मा शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स आज करीब 10 फीसदी से ज्यादा की ऊछाल दिखा रहा है। फार्मा शेयरों में तेजी की एक बड़ी वजह यह भी है कि सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए 13 फार्मा ingredients पर बैन हटा दिया है।


बता दें कि अमेरिका ने भारत को Hydroxychloroquine का ऑर्डर दिया था। लेकिन इस बीच कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण बढ़ने के कारण भारत ने Hydroxychloroquine के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। दूसरी तरफ अमेरिका में लगातार संक्रमण खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है और हर दिन 500 से 1000 लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में अमेरिकी प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत को अमेरिका का ऑर्डर पूरा करना चाहिए।


अमेरिका की जरूरतों को देखते हुए मंगलवार, 7 अप्रैल को भारत सरकार ने Hydroxychloroquine से आंशिक पाबंदी हटाने का फैसला किया है। अभी Hydroxychloroquine की अहमियत इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस दवा का इस्तेमाल Covid-19 के खिलाफ किया जा रहा है।


सरकार ने कहा है कि मानवता के आधार पर Hydroxychloroquine के सभी ऑर्डर पूरे किए जाएंगे। Hydroxychloroquine के निर्यात पर अब पाबंदी नहीं है लेकिन सख्ती जरूर है ताकि देश में इसकी जरूरतों को भी पूरा किया जा सके।


इसके अलावा चीन में फैलते कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने मार्च में 13 API के एक्सपोर्ट पर बैन लगाया था। कई दवाओं का API चीन के वुहान से आता था और वुहान में कोरोना से सप्लाई चेन प्रभावित हुई थी। सरकार ने ये बैन paracetamol की देश में कमी ना हो इसलिए लगाया था।


ऐसे में जब सरकार ने 13 API और hydroxychloroquine के एक्सपोर्ट से बैन हटाया है तो IPCA LAB, CADILA HEALTH, AUROBINDO, GLENMARK, DIVIS,LAURUS,IOL CHEMICALS, GRANULES, LUPIN, BIOCON , SUN PHARMA, Abbott India, Unichem जैसे शेयरों में बैन हटने से फायदा मिल रहा है। आज के कारोबार में ऐसा देखने को मिल रहा है।


बैन हटने के बाद IPCA LAB और CADILA HEALTH को मौजूदा एक्सपोर्ट ऑर्डर पूरे करने की छूट मिल गई है। घरेलू जरूरत पूरा करने के बाद कंपनी पर निर्भर करेगा कि वह अपने ऑर्डर को कैसे पूरा करेगी।


IPCA Lab और Cadila कंपनी को  भारत सरकार से Hydroxy Chloroquine के 10 करोड़ टैबलेट का ऑर्डर मिला है। इतना ही नहीं इन दोनों कंपनियों को अमेरिका से भी ऑर्डर मिला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।