Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Covid-19 की दवा का जल्द क्लीनिकल ट्रायल शुरू करेगी स्ट्राइड्स फार्मा

स्ट्राइड्स फार्मा के फाउंडर और नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन अरुण कुमार ने बताया कि क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल गई है
अपडेटेड May 22, 2020 पर 10:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर जितनी तेजी से बढ़ता जा रहा है उतनी ही तेजी से इसकी दवा खोजने का भी काम चल रहा है। दुनिया भर की तमाम दवा कंपनियां इस काम में लगी हैं। इस लिस्ट में अब स्ट्राइड्स फार्मा (Strides Pharma) का नाम भी शामिल हो गया है। कंपनी जल्दी ही Covid-19 की दवा  favirpiravir का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करेगी। स्ट्राइ़ड्स देश की दूसरी दवा कंपनी है जो कोरोनावायरस की दवा खोजने में लगी है। कंपनी कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ एंटीवायरस दवाओं पर एक स्टडी कर रही है। इससे पहले ग्लेनमार्क फार्मा भी Covid-19 की दवा बनाने में जुटी हुई है। 


लाइव मिंट के मुताबिक, स्ट्राइड्स फार्मा के फाउंडर और नॉन-एग्जिक्यूटिव चेयरमैन अरुण कुमार ने कंपनी के नतीजे जारी करने के बाद बताया, "हमें भारतीय ड्रग रेगुलेटर से दवा की ह्यूमन स्टडी करने का अप्रूवल मिल चुका है।"


कुमार ने ये जरूर बताया कि ड्रग रेगुलेटर के चीफ वीजी सोमानी से दवा के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिल गई है। लेकिन उन्होंने इस बात का खुलास नहीं किया कि इस दवा का ट्रायल कहां कहां किया जाएगा।


बेंगलुरु की इस दवा कंपनी ने 29 अप्रैल को ऐलान किया था कि यह अपनी दवा के लिए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से क्लीनियल ट्रायल की अनुमति लेगा। कंपनी पहले ही एंटीवायरल दवा विकसित कर चुकी है जिसे वह गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के तहत तीन देशों में निर्यात कर रही है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।