Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

मार्च के पहले हफ्ते तक 1,189 करोड़ का सारा बकाया चुका देगा Karvy: SEBI

सेबी चीफ अजय त्यागी ने बताया कि यह ब्रोकरेज हाउस अपना रियल एस्टेट बेचकर कर्ज इकट्ठा करेगा
अपडेटेड Feb 18, 2020 पर 17:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अपने निवेशकों के पैसे डुबा चुका ब्रोकरेज हाउस Karvy Broking Services Ltd. मार्च के पहले हफ्ते तक अपना सारा बकाया चुका सकता है। Securities and Exchange Board of India (SEBI) के चीफ अजय त्यागी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। त्यागी ने बताया कि यह ब्रोकरेज हाउस अपना रियल एस्टेट बेचकर कर्ज इकट्ठा करेगा।


बता दें कि Karvy अपने क्लाइंट्स की सिक्योरिटी को अवैध रूप से गिरवी रख रहा था। जब उसे इस लेनदेन पर घाटा हुआ, तब उसने डिफॉल्ट कर दिया। यह मामला तब सामने आया जब SEBI ने पिछले साल जून में Karvy को एक सर्कुलर भेजा जिसमें कहा गया था कि क्लाइंट और प्रॉपराइटर अकाउंट को अलग किया जाना चाहिए। इस सर्कुलर में साफ कहा गया था कि फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस गिरवी शेयरों के बदले लोन नहीं दे सकते हैं।


ब्रोकरेज हाउस ने 2,300 करोड़ की रकम का चूना लगाया था। हालांकि, SEBI के एक ऑर्डर पास करने के बाद एजेंसी ने अपने 90 फीसदी क्लाइंट्स की सिक्योरिटी वापस कर दी है, एजेंसी पर अब भी 1,189 करोड़ का कर्ज बाकी है।


सेबी निदेशक मंडल की बैठक के बाद त्यागी ने मीडिया से बातचीत में बताया- बैंकों के पास 511 करोड़ रुपये की सिक्योरिटीज़ हैं और उनके पास कोई फंड नहीं आया है। बैंकों के पास सिक्योरिटीज़ की कुल कमी 183 करोड़ रुपए की कमी है और उनके पास 495 करोड़ रुपए का फंड भी नहीं आया है। इस तरह कुल कमी 678 करोड़ रुपए की है।


त्यागी के मुताबिक कार्वी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से कहा है कि वे सब्सिडियरी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर 678 करोड़ रुपए की कमी को पूरा करेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।