Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

DHFL से पहले भी कुछ कंपनियों के शेयर्स में ट्रेडिंग पर लगा है बैन, जानिए कौन सी हैं वो कंपनियां

रेगुलेशंस का पालन नहीं करने पर किसी कंपनी के शेयर्स की ट्रेडिंग पर स्टॉक एक्सचेंज रोक लगा सकते हैं
अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 18:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रेगुलेशंस का पालन नहीं करने के कारण स्टॉक एक्सचेंज किसी कंपनी के शेयर्स में ट्रेडिंग पर रोक लगा सकते हैं। इससे कंपनी के शेयर की वैल्यू पर असर हो सकता है लेकिन इसका हमेशा यह मतलब नहीं होता कि शेयर्स की वैल्यू शून्य हो जाएगी। अगर ट्रेडिंग पर रोक वाली कंपनी सभी रेगुलेशंस का पालन करती है तो उसके शेयर्स की ट्रेडिंग पर रोक हटाई जा सकती है। यहां ऐसी कुछ कंपनियों के बारे में बताया जा रहा है जिनके शेयर्स की ट्रेडिंग पर रोक लग चुकी है।


DHFL - BSE और NSE ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के शेयर्स में ट्रेडिंग निलंबित कर दी है। इन दोनों स्टॉक एक्सचेंजों की ओर से जारी सर्कुलर में जानकारी दी गई है कि DHFL ने 9 जून को बताया है कि इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया रेगुलेशंस के तहत नियुक्त किए गए वैल्यूअर्स के अनुमान के अनुसार, कंपनी के शेयर्स का कोई वैल्यू नहीं दी गई है।


अडाणी ग्रुप ने 3 FPIs का अकाउंट फ्रीज होने की खबरों को पूरी तरह गलत बताया, जानें Adani Ports ने क्या कहा

Lakshmi Vilas Bank - बैंक ने पिछले वर्ष बताया था कि BSE और NSE ने उसके शेयर्स की ट्रेडिंग पर रोक लगा दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस बैंक को DBS बैंक इंडिया के साथ मर्ज करने की अनुमति देने के बाद यह कदम उठाया गया था। यह बैंक अब DBS बैंक इंडिया की सब्सिडियरी बन गया है।


Uttam Value Steels - कंपनी को पिछले वर्ष नवंबर में BSE और NSE से डीलिस्ट किया गया था। इससे पहले अमेरिका के हेड फंड CarVal Investors की अगुवाई वाले कंसोर्शियम ने इसे डीलिस्ट कराने से जुड़ा रिजॉल्यूशन प्लान पेश किया था। इसमें पिछले वर्ष के जून क्वार्टर तक पब्लिक शेयरहोल्डिंग लगभग 54 प्रतिशत की थी।


Binani Industries - BSE ने तिमाही फाइनेंशियल रिजल्ट्स जमा करने से जुड़े नॉर्म्स का पालन नहीं करने के कारण इसके शेयर्स की ट्रेडिंग निलंबित की थी। एक्सचेंज ने बताया था कि कंपनी ने दो तिमाही के रिजल्ट जमा नहीं किए हैं। इस वजह से कंपनी पर जुर्माना भी लगाया गया था।


Nifty 16000 के करीब,एक्सपर्ट दे रहे सतर्क रहने की सलाह, ये 10 शेयर आगे करा सकते हैं अच्छी कमाई


Manpasand Beverages - कंपनी की ओर से फाइनेंशियल रिजल्ट जमा नहीं करने के कारण स्टॉक एक्सचेंजों ने इसके शेयर्स की ट्रेडिंग निलंबित कर दी थी।


Gitanjali Gems - BSE और NSE ने बैंक के साथ हजारों करोड़ रुपये का घोटाला करने के आरोपी मेहुल चोकसी की इस कंपनी के शेयर्स की ट्रेडिंग नॉर्म्स का पालन नहीं करने की वजह से निलंबित की थी। कंपनी की ओर से एक्सचेंज के पास फाइनेंशियल रिजल्ट जमा नही किए गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।