Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जल्द ही डोमेस्टिक फ्लाइट्स हो सकती हैं शुरू, एयरलाइंस कंपनियों ने DGCA को सौंपी रिपोर्ट

एयरलाइंस कंपनियों ने डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन और सिविल एविएशन मंत्रालय को रिपोर्ट भेजकर कहा है कि हमारे विमान तैयार हैं
अपडेटेड May 18, 2020 पर 08:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन घोषित किया गया है। अब तक देश में 3 चरणों में लॉकडाउन लागू हो चुका है। अब चौथे चरण में लॉकडाउन घोषित करने की तैयारी की जा रही है। इस लॉकडाउन-4 में उम्मीद जताई जा रही है कि कई तरह की ढील दी जा सकती है। इसमें एक ये भी संभावना है कि डोमेसेटिक फ्लाइट की शुरुआत की जा सकती है।


केंद्र सरकार ने एयलाइंस कंपनियों ने से पूछा है कि क्या वो अपनी फ्लाइट्स दोबारा शुरू करने के लिए तैयार हैं? इस पर एयरलाइंस कंपनियों ने डयरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) और नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) को पनी रिपोर्ट भेज दी है। इस रिपोर्ट में एयरलाइंस कंपनियों ने दोबारा फ्लाइट्स शुरू करने की बात कही है।


बता दें कि प्रोटोकॉल के तहत कंपनियों को फ्लाइट्स दोबारा चालू करने से पहले DGCA और नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की रिपोर्ट भेजनी होती है। अब DGCA की इस रिपोर्ट पर केंद्र सरकार फैसला लेगी। हालांकि अभी तक ऐसा कोई सरकारी आदेश नहीं आया है कि कब तक शुरू की जाएगी, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही कुछ शर्तों के साथ उड़ान भरने की मंजूरी मिल जाएगी।


वहीं दूसरी ओर Airports Authority of India (AAI) ने एक ट्वीट कर कहा कि हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को कुछ गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा। AAI ने जो गाइडलाइंस जारी की है, उसके तहत यात्रियों को एयरपोर्ट खुलने पर कोई केबिन लगेज ले जाने की अनुमति नहीं होगी।


गाइडलाइंस में कहा गया है कि रेल यात्रियों की तरह ही हवाई यात्रा के लिए फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। साथ ही मास्क और हाथ के दस्ताने पहनना सबके लिए जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए 4 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी और साथ ही, यात्री अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर लेकर जा सकते हैं।


किसके पास हैं कितने विमान


घरेलू विमान संचालकों में इंडिगो के पास 260, स्पाइसजेट पर 120, एयर इंडिया का 155 और विस्तारा का 41 विमानों का बेड़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।