Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Domino's India data breach:10 लाख लोगों के क्रेडिट कार्ड डिटेल, नाम और फोन नंबर लीक

डॉमिनोज के ग्राहकों के ये डेटा dark web पर 10 BTC या 5,69,000 डॉलर में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं.
अपडेटेड Apr 21, 2021 पर 17:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिज्जा आउटलेट डॉमिनोज के 10 लाखों ग्राहकों  और कर्मचारियों के क्रेडिट कार्ड डिटेल ऑनलाइन लीक हो गए हैं। डॉमिनोज के ग्राहकों के ये संवेदनशीन डेटा  dark web  पर 10 BTC या 5,69,000 डॉलर में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।


लीक हुए डेटा में ग्राहकों के फोन नंबर्स, ई-मेल आईडी, पेमेंट डिटेल्स, डिलीवरी के साथ डेबिड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है। इस सूची में उन ग्राहकों के नाम भी हैं, जिन्होंने डॉमिनोज इंडिया ऐप से ऑर्डर किया है। इस लीक से प्रभावित कुल ग्राहकों का एकदम सही आंकड़ो का पता नहीं है लेकिन लोटल डेटा लीक का साइज 13 टेराबाइट (13TB) है। इसमें 18 करोड़ ऑर्डरों से संबंधित 10 लाख ग्राहकों के डिटेल हैं।


साइबर टेक्नोलॉजी इंटेलिजेंस फर्म हडसन रॉक के टेक्वनोलॉजी चीफ एलोन गैल के ट्वीट के मुताबिक,13 टेराबाइट डेटा लीक हुआ है। इसमें डॉमिनोज इंडिया के 250 कर्मचारियो के डेटा भी शामिल हैं। Gadgets360 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 और 2021 के दौरान जेनरेट की गई internal files से ये डेटा चोरी की गई है।


एलोन गैल ने दावा किया है कि डॉमिनोज इंडिया का हैक किया हुआ डाटा डार्क वेब पर बिकने के लिए उपलब्ध है। हैकर्स इसके एवज में 4 करोड़ रुपए (5,50,000 डॉलर) मांग रहे हैं। हैकर्स इसे सिर्फ एक खरीदार को ही बेचना चाहते है जिसके लिए ऐसा सर्च पोर्टल भी बना रहे है जहां से डेटा के बारे में जानकारी ली जा सके।


हाल के दिनों में कई कंपनियां साइबर हमले का शिकार हुई हैं। साइबर हमले का शिकार बनी इन कंपनियों की सूचि में MobiKwik, Facebook, Upstox जैसी कंपनीयां शामिल हैं। इन कंपनियों के ग्राहकों से संबंधित संवेदनशील डेटा हैकरों ने चुरा लिए हैं।


इस मामले में जहां MobiKwik ने इस तरह की घटना से इंकार किया है। वहीं, Upstox ने अपने ग्राहकों को इस बारे में एलर्ट जारी करते हुए आश्वासन दिया है कि उनका फंड और उनकी सिक्युरिटीज सुरक्षित हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.