Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ऑटो सेक्टर में मंदी ने पसारे पांव, 271 शहरों के 286 शोरूम पर लगा ताला

देश में मंदी आहट सुनाई देने लगी है। ऑटो सेक्टर की कई दिग्गज कंपनियों के शो रूम मे ताले लगना शुरु हो गई हैं। साथ ही लाखो की संख्या में कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं।
अपडेटेड Aug 06, 2019 पर 09:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में आटो सेक्टर मंदी की चपेट में आ गया है। कई दिग्गज कंपनियों ने अपने प्रोडक्शन कम किया, साथ शो रूम पर भी ताला लगा दिया है। वाहन बिक्री कम होने से लाखों कर्मचारी एक झटके में बेरोजगार हो गए हैं।


इस मामले में उद्योग संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) का कहना है कि, पिछले तीन महीने के दौरान खुदरा विक्रेताओं ने करीब दो लाख कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। फाडा के मुताबिक, अभी इस पर जल्द ही सुधार की कोई संभावना नहीं दिख रही है। ऐसे में अभी और शो रूम बंद होने के कगार में पहुंच सकते हैं। साथ ही छंटनी का दौर भी जारी रह सकता है।


FADA अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले का कहना है कि बिक्री में गिरावट आने की वजह से कर्मचारियों की छंटी करने के सिवाय कोई चारा नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि ज्यादातर छंटनियां फ्रंट और बिक्री में हो रही है। अगर ऐसे ही ऑटो सेक्टर में सुस्ती रही तो टेकनिक्ल सेक्टर से भी छंटनी भी संभावना बढ़ सकती है। पूरे देश में 15,000 डीलरों द्वारा संचालित 26,000 वाहन शोरूमों में करीब 25 लाख लोगों को डायरेक्ट रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीने में डीलरशिप से दो लाख लोगों की छंटनी की गई है।


इसके पहले इस साल त क18 महीने में देश बर में 271 शहरों में 286 शो रूम बंद हुए हैं। जिनमें 32,000 लोग काम कर रहे थे। दो लाख नौकरियों की यह कटौती सके अतिरिक्त है। काले ने कहा कि अच्छे चुनावी परिणाम और बजट के बावजूद वाहन क्षेत्र में सुस्ती है। ऑटो सेक्टर में तेजी लाने के लिए जीएसटी में कटौती किए जाने की मांग की है।