Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ईपीएफओ बढ़ाएगा अपने सदस्यों की जीवन बीमा राशि: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का प्रस्ताव है।
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 09:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका पीएफ कट रहा है तो आपको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए जीवन बीमा की राशि बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। सीएनसीबी आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दो चरणों में बीमा की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी।


सूत्रों के मुताबिक अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का प्रस्ताव है जबकि न्यूनतम बीमा राशि को मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये करने की योजना है। बता दें कि ईडीएलआई यानि एम्पल्वाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के तहत ईपीएफओ के सभी वर्किंग मेंबर को फायदा मिलता है। अगर अभी आप नौकरी में है और पीएफ में योगदान कर रहे हैं तो आपको बीमा कवर मिलेगा। बीमा कवर की रकम आपके पीएफ अकाउंट में जमा राशि के आधार पर तय होती है।


बता दें कि बीमा की रकम कर्मचारी की मृत्यु होने पर अंतिम 12 महीने की औसत सैलरी के आधार पर तय होती है। बीमा की रकम तय करते समय पीएफ अकाउंट में जमा राशि का 50 फीसदी भी शामिल किया जाता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।