Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Exclusive | IPO के लिए तैयारी चालू, लेकिन अभी समय तय नहीं: पाइन लैब्स

फिनटेक कंपनी पाइन लैब अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है। लेकिन अभी इसका समय नहीं तय हो पाया है.
अपडेटेड Apr 10, 2021 पर 10:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फिनटेक कंपनी पाइन लैब अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है। लेकिन अभी इसका समय नहीं तय हो पाया है। कंपनी के chief executive Amrish Rau  ने मनीकंट्रोल से कहा कि आईपीओ लाने के पहले हम यह समझना चाहते है कि बाजार कैसे काम करता है। आईपीओ के लिए और किन बातों की जरुरत होती है लेकिन अब हम यह बताने की स्थिति में नहीं  है कि आईपीओ अब आएगा।


बता दें कि Pine Labs हर साल करीब 3 अरब डॉलर के भुगतान की प्रोसेसिंग करती है। 2020 में कंपनी ने अपने इस प्रस्तावित आईपीओ के लिए लॉ फर्मों, ऑडिट कंपनियों और बैंकरों से सलाह मसवरा किया है। इस मामले में अगले 2 महीनों में कुछ और प्रगति हो सकती है।


टाइम्स ऑफ इंडिया ने अभी कुछ दिन पहले ही बताया था कि डिजिटल पेमेंट सुविधाएं और कारोबारियों को कॉर्मस सल्यूशंस उपलब्ध करानेवाली Pine Labs मार्च 2022 तक अमेरिकी बाजार में लिस्ट होना चाहती है। जिसके लिए कंपनी का वैल्यूएशन 5 अरब डॉलर किया गया है।


बता दें कि Pine Labs स्थापना 1998 में हुई थी जो एक स्मार्टकार्ड पेमेंट और loyalty solutions कंपनी है।  दिसंबर 2020 में कंपनी का वैल्यूएशन 2 अरब डॉलर किया गया था। यह वैल्यूएशन उस समय किया गया था जब कंपनी ने लोन पाइन कैपिटल से फंडिंग हासिल की थी।


Mastercard ने जनवरी 2020 में पाइन लैब्स में निवेश किया था जिसके बाद ये सुर्खियों में आ गई। पाइन लैब्स पूरे एशिया और मध्यपूर्व के देशों के 3,700 शहरों के 150,000 से ज्यादा कारोबारियों को अपनी सेवा उपलब्ध कराती है। इसके अलावा यह 150,000 आउटलेट के जरिए buy now, pay later क्रेडिट सुविधा भी उपलब्ध कराती है।


पाइन लैब्स उस कंसोर्सिअम का भी हिस्सा है जिसने NUE (न्यू अमब्रेला एंटिटी लाइसेंस) के लिए आवेदन किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित हाल की एक खबर के मुताबिक  Amazon, Axis Bank, ICICI Bank और  वीज़ा, BillDesk और  Pine Labs के साथ मिलकर एक NUE बनाना चाहती हैं जिससे की एक नया नेशनल नेटवर्क बन सकें जो NPCI को टक्कर दे सकें ।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.