Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Festive Market: पैसे को लेकर ना करें ख्वाहिशों से किनारा, जानिए कम बजट में बेस्ट SUV कारें

एंट्री सेगमेंट यानी 3 से 5 लाख रुपए के बजट में कई कारें हैं। या यूं कहें कि सभी कंपनियों की कुछ न कुछ कारें पेशकश है।
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 09:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फेस्टिवल बाजार कार में हम आपको किसी कार और बाइक का टेस्ट ड्राइव या रिव्यू नहीं दिखाने वाले हैं बल्कि आपके ड्रीम कार के खरीदारी को आसान करने वाले हैं। फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है और आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं और तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी कार खरीदें तो हम आपके इस उलझन को सुलझाने के लिए लाएं है SUV लुक वाली तमाम गाड़ियां जो आपके पॉकेट को ना केवल इकोफ्रेडिली बनाएंगी बल्कि बेस्ट फीचर भी दिलाएंगी।


एंट्री सेगमेंट यानी 3 से 5 लाख रुपए के बजट में कई कारें हैं। या यूं कहें कि सभी कंपनियों की कुछ न कुछ कारें पेशकश है। मारुति की कई गाड़ियां इस सेगमेंट में मौजूद है। इनमें पहली कार ऑल्टो 800 है जो कई सालों से सबकी चहेती कार है। इस कार की सबसे बड़ी USP है ब्रांड वैल्यू। तभी तो गांव, कस्बो से लेकर शहरों तक ये खूब बिकती है। फिलहाल इसकी पकड़ कम हो गई है क्योंकि इस सेगमेंट में इससे भी बेहतर गाड़ियां बाजार में आ चुकी है। ऑल्टो 800 में 47bhp पावर देने वाला 800cc का इंजन लगा है जो 24 किलोमीटर की माइलेज देती है। और इसकी कीमत करीब 3 लाख से 4 लाख 19 हजार रुपए के बीच है।


लेकिन इसको टक्कर दे रही है रेनो क्विड। जो कुछ दिन पहले ही नए लुक के साथ लॉन्च हुई है। क्विड का लुक मस्कुलर और एक छोटी SUV की तरह होने की वजह से ये काफी पॉपुलर होते जा रही है। वैसे इसकी भी परफॉर्मेंस ऑल्टो की तरह है।  रेनो क्विड में भी 800cc का इंजन लगा है जो 47bhp पावर देता है। क्विड की कीमत 3 लाख से 4 लाख 23 हजार रुपए के बीच है।


इसी सेगमेंट में डटसन की तरफ रेडी गो है। रेडी गो में 800cc का इंजन है जो 54bhp पावर देता है। टेस्ट कंडिशन में माइलेज 25 किलोमीटर की माइलेज है। इसकी कीमत 2 लाख 80 हजार से 3 लाख 62 हजार रुपए के बीच है। टाटा मोटर्स की टियागो भी इसी सेगमेंट की गाड़ी है जो अपनी कम कीमत ज्यादा फीचर के दम पर अपनी पहचान बना चुकी है। टाटा टियागो में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 85 bhp पावर जेनरेट करता है। कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 23 किलोमीटर है। और कीमत 4 लाख 49 हजार से 6 लाख 41 हजार रुपए के बीच है। टियागो की पावर और परफॉर्मेंस इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों से काफी बेहतर है इसी वजह से इसकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा है।


ह्युंदई की तरफ से एंट्री सेगमेंट में सैंट्रो है। इसमें 1.1 लीटर का इंजन है जो 68bhp पावर देता है। कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 20 किलोमीटर है। लुक, फीचर और सेफ्टी पैरामीटर के लिहाज से इसकी कीमत काफी अट्रैक्टिव है। इस सेगमेंट में मारुति की तरफ से नई पेशकश है S-Presso है। इसका लुक एक छोटी SUV की तरह है। क्योंकि इन दिनों SUV लुक वाली गाड़ियों की डिमांड सबसे ज्यादा है। इसमें 1 लीटर का BS-6 इंजन लगा है जो 67bhp पावर देता है। कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 21 किलोमीटर है। और इसकी कीमत 3 लाख 70 हजार से 4 लाख 91 हजार रुपए के बीच है।


बेस्ट हैचबैक कार (मारुति स्विफ्ट, ह्युंदई ग्रांड i10, फोर्ड फीगो)


हैचबैक सेगमेंट में भी कई गाड़ियां है लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं तीन पॉपुलर गाड़ियां। इनमें मारुति स्विफ्ट, ह्युंदई ग्रांड i10 निऑस और फोर्ड फीगो शामिल है। स्विफ्ट इस सेगमेंट में काफी पॉपलुर है इसके पीछे वजह है इसकी परफॉर्मेंस। स्विफ्ट में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के ऑप्शन है। लेकिन हम बात करेगें सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट की। क्योंकि इन दिनों पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियां काफी पॉपुलर है और दूसरी बात फिलहाल BS-6 मानक वाली गाड़ियां सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही आ रही है। मारुति स्विफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 83bhp पावर देता है। टेस्ट कंडिशन में ये 22 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। और इसकी कीमत 5 लाख 14 हजार से 7 लाख 20 हजार रुपए के बीच है।


इसको टक्कर देने वाली गाड़ी ह्युंदई की ग्रांड i10 निऑस है। जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई है। ग्रांड i10 निऑस की सबसे बड़ी खासियत है इसका रोड प्रजेंस यानी लुक। इसमें भी पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन है। पेट्रोल वाली ग्रांड i10 में 1.2 लीटर का इंजन है जो 83 Bhp पावर देता है। और ये इंजन BS-6 मानक वाली है। इसकी माइलेज टेस्ट कंडिशन में 19 किलोमीटर है। और इसके पेट्रोल वेरिएंट में भी AMT गियर का ऑप्शन है। ह्युंदई ग्रांड i10 निऑस की कीमत 5 लाख से 7 लाख 13 हजार रुपए के बीच है।


इस सेगमेंट की तीसरी गाड़ी है फोर्ड फीगो है। ये गाड़ी उतनी पॉपुलर नहीं जितना की होना चाहिए। जबकि ये दिखने में ये काफी अच्छी है। साथ ही ये सेफ्टी फीचर के लिहाज से भी अच्छी है। फोर्ड फीगो के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन है जो 87bhp पावर देता है। इसकी माइलेज 20 किलोमीटर है। फीगो की एक्सशोरूम कीमत 5 लाख 23 हजार से 6 लाख 64 हजार रुपए के बीच है।



प्रीमियम हैचबैक कार (ह्युंदई i20, मारुति बलेनो, होंडा जैज, फोर्ड फ्रीस्टाइल)


बजट 5 से 9 लाख रुपए है और आप प्रीमियम फीचर वाली हैचबैक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए हम लेकर आएं हैं कुछ पॉपुलर कार। इनमें पहला है ह्युंदई की i20, जो अपनी कॉम्पैक्ट लुक और परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। इसमें भी पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन है। लेकिन हम बात करेंगे सिर्फ पेट्रोल इंजन की। तो ह्युंदई i20 के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो 83bhp पावर देता है। कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 18 किलोमीटर है। ह्युंदई i20 की कीमत 5 लाख 52 हजार से 9 लाख 13 हजार रुपए के बीच है। और इसमें मैन्युअल गियर के साथ ऑटोमैटिक गियर का भी ऑप्शन मिलता है।


इस सेगमेंट की दूसरी कार मारुति बलेनो है। ये कार लॉन्च होने के बाद इतनी पॉपुलर हुई थी कि 6 से 8 महीने तक इसके खरीदारों को इंतजार करना पड़ था। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन है जो 88bhp पावर देता है। और इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसी वजह से इसकी माइलेज 23 किलोमीटर है। और बलेनो की कीमत 5 लाख 64 हजार से 9 लाख रुपए के बीच है।


होंडा जैज भी की इस सेगमेंट में अपनी अलग पहचान है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे फीचर मिलते हैं जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार में नहीं है। लेकिन इस फीचर के लिए कीमत भी ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। इसी वजह से ये गाड़ी इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों से थोड़ी महंगी है। इसकी कीमत 7 लाख 63 हजार से 9 लाख 47 हजार रुपए के बीच है। हैचबैक के साथ थोड़ी क्रॉस कार चाहते हैं तो आपके लिए फोर्ड की तरफ से फ्रीस्टाइल है। ये एक कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन जो 87bhp पावर देता है और इसकी माइलेज 18 किलोमीटर है। फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत 5 लाख 81 हजार से करीब साढ़े 7 लाख रुपए के बीच है।


कॉम्पैक्ट सेडान कार (मारुति डिजायर, होंडा अमेज, ह्युंदई एक्सेंट, टाटा टिगोर, फोर्ड एस्पायर)


अब रूख करते हैं कॉम्पैक्ट सेडान कार की तरफ, यानी जिन्हें हैचबैक कार में ही थोड़ा बूट स्पेस भी चाहिए। तो इस सेगमेंट में भी लगभग सभी कंपनियों की कारें मौजूद हैं। कुछ कारों को छोड़ दिया जाए तो करीब-करीब सभी कारें बिक्री के मामले में बेहतर परफॉर्म भी कर रही है। मारुति डिजायर बिक्री के मामले में इस सेगमेंट में लीडर कार है। मारुति डिजायर की कीमत 5 लाख 82 हजार से 8 लाख 68 हजार रुपए है।


होंडा अमेज भी इस सेगमेंट में काफी पॉपुलर है। होंडा अमेज की कीमत 6 लाख से 8 लाख 86 हजार रुपए के बीच है। ह्युंदई एक्सेंट भी अपनी पकड़ बनाए हुए है। पर्सनल यूज में तो लोग इसे कम खरीदते ही हैं लेकिन ये टैक्सी में खूब चलती है। इसकी कीमत 5 लाख 83 हजार से 7 लाख 90 हजार रुपए के बीच है।


टाटा मोटर्स की टिगोर इन दिनों काफी पॉपुलर है। वजह है कम कीमत में ढेर सारे फीचर। टाटा टिगोर की कीमत 5 लाख 53 हजार से 7 लाख 48 हजार रुपए के बीच। इस सेगमेंट में फोर्ड ने प्राइज वार छेड़ रखा है। क्योंकि फोर्ड एस्पायर में जो फीचर हैं उसके लिहाज से कीमत काफी कम है। फोर्ड एस्पायर की कीमत 5 लाख 88 हजार से 7 लाख 52 हजार रुपए के बीच है।


कॉम्पैक्ट SUV (मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन, फोर्ड इकोस्पोर्ट, ह्युंदई वेन्यू, महिंद्रा TUV3OO)


छोटी SUV या यूं कहें की कॉम्पैक्ट SUV में लगभग सभी कंपनियों की पेशकश है। मारुति की इस सेगमेंट में ब्रेजा मौजूद है। कुछ दिन पहले तक ये गाड़ी इस सेगमेंट में लीडर थी लेकिन अब ये थोड़ी पुरानी हो गई है। ब्रेजा में सिर्फ 1.3 लीटर का डीजल इंजन का ही ऑप्शन है जो 90bhp पावर देता है। टेस्ट कंडिशन में ये 24 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। साथ में आपको AMT गियर का भी ऑप्शन  मिल जाएगा। ब्रेजा की कीमत 7 लाख 73 हजार से 10 लाख 45 हजार रुपए के बीच है।


इसको टक्कर देने के लिए ह्युंदई की Venue बाजार में आ गई है। इसमें तीन इंजन के ऑप्शन है लेकिन हम आपको बताएंगे टर्बो इंजन के बारे में। टर्बो वेरिएंट में 1 लीटर का इंजन लगा है जो 120bhp पावर देता है। कंपनी का  कहना है कि इसकी माइलेज 18 किलोमीटर है। और इसमें DCT गियर का ऑप्शन मिलता है। वेन्यू टर्बो की कीमत 6 लाख 50 हजार से 11 लाख 10 हजार रुपए है।


इस सेगमेंट में तीसरी पॉपुलर कार टाटा नेक्सॉन है। नेक्सॉन के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो 110bhp पावर देता है। और इसकी माइलेज 17 किलोमीटर है। टाटा नेक्सॉन की कीमत 6 लाख 62 हजार से 10 लाख 20 हजार रुपए के बीच है।


फोर्ड इकोस्पोर्ट की इस सेगमेंट में एक अलग पहचान है। क्योंकि इकोस्पोर्ट में तीन इंजन के ऑप्शन मिलते हैं और सेफ्टी के लिहाज से भी इस सेगमेंट की बाकी कारों से काफी बेहतर है। फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमत 7 लाख 81 हजार से 11 लाख 20 हजार रुपए के बीच है।


महिंद्रा एंड महिंद्रा की इस सेगमेंट में XUV थ्री डबल ओ है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन है जो 110bhp पावर जेनरेट करता है। टेस्ट कंडिशन में ये 17 किलोमीटर की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें कई बेहतरीन फीचर दिए गए हैं। इसकी एक्सशोरूम कीमत 8 लाख 10 हजार से 11 लाख 80 हजार रुपए के बीच  है।


बेस्ट फैमिली कार


फैंमली कार यानी 5 प्लस 2 सीट वाली कार चाहने वालों के लिए हर सेगमेंट में ऑप्शन मिलते हैं। 5 से 7 लाख का बजट है तो रेनो की ट्राइबर इस सेगमेंट मौजूद है। इस गाड़ी की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके थर्ड रो सीट को आप निकाल सकते हैं और ढेर सारा बूट स्पेस बना सकते हैं। रेनो ट्राइबर की कीमत 5 लाख से  साढ़े 6 लाख रुपए के बीच है।


7 से 10 लाख रुपए का बजट है तो मारुति अर्टिगा आपको मिल जाएगी। और इसमें अब माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ BS-6 इंजन मिलता है। नई अर्टिगा में 1.5 लीटर का इंजन है जो 103bhp पावर देता है। और ये टेस्ट कंडिशन में 19 किलोमीटर की माइलेज देती है। पेट्रोल वेरिएंट वाली अर्टिगा की कीमत 7 लाख 54 हजार से 10 लाख रुपए के बीच है।


10 से 15 लाख के बजट में 7 सीट वाली गाड़ी चाहने वालों के लिए महिंद्रा की तरफ से मरात्सो है। इसमें 1.5 लीटर का इंजन लगा है जो 121bhp पावर देता है। और ये टेस्ट कंडिशन में ये 17 किलोमीटर की माइलेज आराम से देती है। मरात्सो की कीमत 10 लाख 35 हजार से 14 लाख 76 हजार रुपए के बीच है।


बजट में SUV


12 से 15 लाख रुपए के बजट में SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं तीन बेहतरीन गाड़ियां जो अपनी लुक, फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिए जानी जा रही हैं। इनमें पहली गाड़ी किया सेल्टोस है जो कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई थी। ये गाड़ी अपनी बेहतरिन फीचर और BS-6 इंजन के लिए जानी जा रही है। साथ ही इसके सभी इंजन वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन मिलता है। किया सेल्टोस की कीमत 9 लाख 70 हजार से 16 लाख रुपए के करीब है।


दूसरी MG Hector है। ये इंटरनेट कार के लिए जानी जा रही है। हेक्टर की दूसरी खासियत है कि इसमें ढेर सारा स्पेस मिलता है। हेक्टर की कीमत 12 लाख 18 हजार से 16 लाख 88 हजार रुपए के बीच है।


इस सेगमेंट की तीसरी कार टाटा की हैरियर है।  जिसे लैंडरोवर के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। और इसकी कीमत 13 लाख से पौने 17 लाख रुपए के बीच है। साथ ही इस गाड़ी पर कंपनी ढेर सारा डिस्काउंट भी दे रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।