Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

समीर अरोड़ा और राकेश झुनझुनवाला की कंपनियों ने म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए किया आवेदन

हेलियस कैपिटल और अलकेमी कैपिटल MF लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाली नई कंपनियां हैं।
अपडेटेड Mar 11, 2021 पर 09:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

समीर अरोड़ा एक बार फिर वापस आ गए हैं। एलायंस कैपिटल म्युचुअल फंड (Alliance Capital mutual fund) छोड़ने के करीब 18 साल बाद समीर अरोड़ा एक बार फिर 30 ट्रिलियन रुपये के भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में हाथ आजमाने जा रहे हैं।


सिंगापुर स्थित समीर अरोड़ा की  हेलियस कैपिटल  मैनेजमेंट (Helios Capital Management) सबसे नई इन्वेस्टमेंट कंपनियों में से एक है जो भारत में म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन करने जा रही हैं।


इसी तरह के  Alchemy Capital Management ने भी सेबी के समक्ष म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। बता दें कि दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनावाला Alchemy Capital Management के को-फाउंडर हैं।


भारत में हेलियस कैपिटल सेबी में पोर्टफोलियों मैनेजमेंट सर्विस देने के लिए रजिस्टर्ड है और ये सिंगापुर के बाहर ऑफशोर-लॉन्ग-शॉर्ट एंड लॉन्ग-ओनली इंडिया- फोक्सड फंड संचालित करती है।


इस मामले में पूछताछ करने पर समीर अरोरा ने ईमेल के जरिए अपने जवाब में कहा कि वो वर्तमान स्थिति में इस खबर पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते।


बता दें कि हेलियस कैपिटल  ने म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए 25 फरवरी 2021 को आवेदन किया था। वहीं अलकेमी कैपिटल मैनेजमेंट ने 1 जनवरी 2021 को आवेदन किया था। हालांकि इस पर अभी सेबी का अप्रुवल नहीं मिला है। देखना यह है कि  यह अप्रुवल मिलता है कि नहीं।


बता दें कि अलकेमी कैपिटल (Alchemy Capital Management) पोर्टफोलियों मैनेजमेंट सेवाओं के साथ अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध कराती है।


म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए बढ़ती मांग


पिछले 4 महीने में करीब 4 इन्वेस्टमेंट कंपनियों ने म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। हेलियस कैपिटल और अलकेमी कैपिटल के अलावा 5 फर्म ऐसी है जो लाइसेंस का इंतजार कर रही है। जिसमें  Frontline Capital Services, Zerodha Broking, Bajaj Finserv, Capitalmind और Unifi Capital शामिल है।


देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्युटर NJ India Invest को सेबी से म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।