Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

फ्लिपकार्ट के फूड रिटेल बिजनेस का आवेदन खारिज, दोबारा अप्लाई करेगी कंपनी

फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी कंपनी एमेजॉन को 2017 में ही फूड रिटेल का लाइसेंस मिल चुका है
अपडेटेड Jun 01, 2020 पर 22:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) का फूड रिटेल लाइसेंस का आवेदन खारिज कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि जरूरी बदलाव के साथ वह दोबारा आवेदन करेगी। सूत्रों के मुताबिक, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) ने पिछले हफ्ते कंपनी को एक लेटर भेजकर कगा था कि उसका आवेदन खारिज हो गया है। CNBC-TV18 के मुताबिक, DPIIT के एक सूत्र ने बताया कि FDI के मौजूदा गाइडलाइंस में फ्लिपकार्ट का आवेदन फिट नहीं था।


फ्लिपकार्ट ने इस साल की शुरुआत में फूड रिटेल लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल के अंत में फूड रिटेल बिजनेस के लिए फ्लिपकार्ट फार्मर मार्ट नाम से एक अलग कंपनी बनाई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अपने फूड रिटेल बिजनेस में 2500 करोड़ रुपए निवेश करने वाली है।


कंपनी के इस कारोबार के बारे में फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, " फ्लिपकार्ट में हम टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर आधारित मार्केट प्लेस पर भरोसा करते हैं। इससे देश के किसानों की वैल्यू में इजाफा होगा और वैल्यू चेन मजबूत होगी और पारदर्शिता बढ़ेगी।"


प्रवक्ता ने कहा कि हम डिपार्टमेंट की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए जरूरी बदलाव करेंगे और दोबारा अप्लाई करेंगे। फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी कंपनी एमेजॉन को 2017 में ही फूड रिटेल का लाइसेंस मिल गया था। उस वक्त सरकार ने फूड रिटेल में 100 फीसदी FDI की मंजूरी दी थी जिसका फायदा लेकर एमेजॉन ने लाइसेंस हासिल किया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।