Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

हाई ग्रोथ दिखानेवाले हाई पोटेंशियल और हाई मार्जिन वाले बिजनेस पर फोकसः NIIT

एनआईआआईटी टेक्नोलॉजिस में हिस्सेदारी के विनिवेश और आय कर नियमों में हालिया बदलावों के चलते कंपनी के मुनाफे में बढ़ोत्तरी हुई है।
अपडेटेड Oct 30, 2019 पर 17:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में रडार पर NIIT है। यह स्किल्स और टैलेंट डेवलपमेंट की अग्रणी कंपनी है। एनआईआआईटी टेक्नोलॉजिस में हिस्सेदारी के विनिवेश और आय कर नियमों में हालिया बदलावों के चलते कंपनी के मुनाफे में बढ़ोत्तरी हुई है।


सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में NIIT का मुनाफा 183 प्रतिशत प्रतिशत बढ़कर 209.3 करोड़ रहा है जबकि सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में NIIT का मुनाफा 25.9 करोड़ रुपये रहा था।


सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में NIIT की आय 5 प्रतिशत प्रतिशत बढ़कर 236.5 करोड़ रही है जबकि सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में NIIT की आय 226 करोड़ रुपये रही थी।


सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में NIIT का एबिटडा 6 प्रतिशत प्रतिशत बढ़कर 25.4 करोड़ रहा है जबकि सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में NIIT का एबिटडा 24 करोड़ रुपये रहा था।


कंपनी ने 125 रुपये प्रति शेयर के भाव से 2.68 करोड़ शेयर बायबैक करने का प्रस्ताव दिया है। जिसके लिए कंपनी को 335 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। शेयरधारकों ने इस प्रस्ताव को 3 अक्टूबर को मंजूरी दे दी है अब सिर्फ सेबी से मंजूरी मिलना बाकी है।


उधर 25 अक्टूबर को हुई बोर्ड मीटिंग में ऑपरेशन्स को सरल करने का निर्णय लिया गया है। इसमें एनआईपीई का कारोबार 1.57 करोड़ रुपये में खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही एनआईआईटी युवा ज्योति के ऑपरेशन्स बंद कर दिया जायेगा।


एनआईआईटी के वाइस चेयरमैन और MD विजय थडानी ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत करते हुए कहा कि इस साल मैट के हटने से कंपनी को अच्छा फायदा हुआ है। इसके अलावा परफॉर्मेंस अच्छा होने और इंकम टैक्स में कटौती होने से लोअर टैक्स रेट लगेगा जिससे भी कंपनी के फायदे में आगे और बढ़ोत्तरी होगी।


थडानी ने आगे कहा कि जो बिजनेस हाई पोटेंशियल, हाई मार्जिन वाले हैं और जिन्होंने हाई ग्रोथ भी दिखाये हैं उसमें कंपनी ज्यादा निवेश करेगी क्योंकि ऐसे सेक्टर ही हमे अच्छे नतीजे दिखा रहे हैं।


मार्केट एक्सपर्ट समीर कालरा ने इस बायबैक को देखते हुए इस शेयर में 106 रुपये के लक्ष्य के साथ होल्ड करने की सलाह दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।