Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

सोलर और रिन्यूवेबल एनर्जी पर फोकसः एचपीएल इलेक्ट्रिक

प्रकाशित Tue, 16, 2019 पर 13:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज रडार पर एचपीएल इलेक्ट्रिक है। कंपनी का शेयर का भाव पिछले एक साल में आधा हो गया है। हालांकि इस साल फरवरी के बाद से निचले स्तर से कुछ गिरावट कम जरुर हुई है। एचपीएल इलेक्ट्रिक भारत में बिजली के उपकरण बनाती है। बिजली के मीटर, स्विच, लाइट और वायर बनाती है। कंपनी का बिजली मीटर में 20 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। वहीं स्विच में कंपनी के पास 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी दुनिया के 35 देशों को अपना माल एक्सपोर्ट करती है।


एचपीएल इलेक्ट्रिक कंपनी ने पावरप्ले ऑन विज्ञापन लॉन्च किया है। दिग्गज क्रिकेटर्स के साथ विज्ञापन अभियान शुरु किया है। वहीं ईक्यू इंडिया ने कंपनी में 3.27 लाख शेयर खरीदे हैं। ईक्यू इंडिया ने कंपनी में 60.22 के भाव से शेयर लिए हैं। जबकि कंपनी में प्रोमोटर्स की 72.25 फीसदी हिस्सेदारी है।


कंपनी की दिसंबर तिमाही में आय 6 फीसदी गिरकर 259.45 करोड़ रुपये हो गई है। कंपनी का मुनाफा 24 फीसदी घटकर 6.7 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं एबिटडा 30.3 करोड़ रुपये से बढ़कर 32 करोड़ रुपये हो गया है।


सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बातचीत करते हुए एचपीएल इलेक्ट्रिक & पावर के जॉइंट एमडी गौतम सेठ ने कहा कि कंपनी अब अपने पारंपरिक कारोबार के अलावा सोलार एनर्जी से संबंधित सोलार पैनल और अन्य उपकरण बनाने में भी आगे बढ़ रही है। अन्य रिन्यूवेबल एनर्जी के उपकरणों पर फोकस कर रही है।


कंपनी ने वायर एंड केबल सेगमेंट पर कम फोकस किया है क्योंकि यह हमारा सबसे छोटा और कम मार्जिन वाला सेगमेंट है। वहीं दूसरी तरफ मीटर एवं स्विचगियर पर फोकस बढ़ाया है क्योंकि यह बड़ा और ज्यादा मार्जिन वाला सेगमेंट हैं।