Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप ने TikTok, UC Browser को किया Bye-Bye

सरकार ने सोमवार को चीन के 59 ऐप पर पाबंदी लगा दी है। जिसमें टिकटॉक और यूसी ब्राउजर भी शामिल हैं
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 12:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टिकटॉक और हेलो ऐप को भारत में गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) और एपल ऐप (Apple App) से हटा दिया गया है। भारत ने सोमवार को चीनी लिंक के 59 ऐप पर पाबंदी लगा दी है। जिसमें बहुचर्चित टिकटॉक और यूसी ब्राउजर शामिल है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा, देश की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रह से भरा है।


भारत में जिन लोगों के मोबाइल में TikTok app डाउनलोड है वो अभी इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं और वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन कानूनी तौर पर इस प्लेटफॉर्म को भारत में बैन कर दिया गया है। सूचना और तकनीकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि 59 ऐप को बैन करने का फैसला लिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि ये सभी ऐप भारत की भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा, देश की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रह से भरे हैं।


कानून, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीकी मंत्री (Law, Electronics and Information Technology Minister), रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि सरकार ने भारत की सुरक्षा, सुरक्षा रक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए इन ऐप पर पाबंदी लगा दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि भारत के लोगों के डेटा और गोपनीयता की रक्षा के लिए सरकार ने 59 मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगा दी है।


IT के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट (Information Technology Act) के सेक्शन 69 A के तहत इन चीनी ऐप्स को बैन किया है। इस बैन का मकसद प्राइवेसी, और डेटा लीक को रोकना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।