Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

नए निवेश लाने वाली कंपनियों को 10 साल तक टैक्स छूट देने की तैयारी में सरकार

सरकार उन कंपनियों को 4 साल तक टैक्स से छूट दिए जाने पर विचार हो रहा है जो 10 करोड़ डॉलर तक का निवेश ला सकती हैं
अपडेटेड May 13, 2020 पर 10:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस और लॉकडाउन की मुश्किल के बीच ट्रेड मिनिस्ट्री नए निवेश लाने वाली कंपनियों के लिए टैक्स हॉलिडे देने की तैयारी में है। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि लॉकडाउन की मुश्किल के बीच इकोनॉमी के सपोर्ट के लिए सरकार यह कदम उठाने पर विचार कर रही है।


क्या है प्रस्ताव?


इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि  50 करोड़ डॉलर तक का निवेश हासिल करने वाली कंपनियों को फाइनेंस मिनिस्ट्री 10 साल टैक्स छूट देने पर विचार कर रही है।  भारत में कंपनियों को 1 जून से तीन साल के भीतर अपना कारोबार शुरू करना होगा। इस टैक्स छूट का फायदा उन्हीं कंपनियों को मिलेगा जो मेडिकल डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकॉम इक्विपमेंट और कैपिटल गुड्स सेगमेंट में कारोबार शुरू करेंगी।


इसके साथ ही उन कंपनियों को 4 साल तक टैक्स से छूट दिए जाने पर विचार हो रहा है जो 10 करोड़ डॉलर तक का निवेश ला सकती हैं या जिनमें मजदूरों की जरूरत ज्यादा होती है। इनमें टेक्सटाइल्स सेक्टर, फूट प्रोसेसिंग, लेदर और फुटवीयर शामिल है। 


सूत्रों ने बताया कि अगले 6 साल के लिए 10 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स लगाने का प्रस्ताव है ताकि कंपनियों पर बोझ कम हो सके। अभी इस प्रस्ताव पर फाइनेंस मिनिस्ट्री की मुहर नहीं लगी है।


कोरोनावायरस संकट के कारण जो कंपनियां चीन छोड़कर इंडिया आ रही हैं उन्हें भी सरकार खास सहूलियत देने की तैयारी में है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर पूरे साल दबाव बने रहने की आशंका है। भारत सरकार ने अभी तक कंपनियों के लिए किसी राहत पैकेज का ऐलान नहीं किया है। लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में 12.20 करोड़ लोगों  की नौकरी जाने के बावजूद सरकार बहुत ज्यादा राहत पैकेज नहीं दे पाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।