Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

एयर इंडिया के लिए सरकार को 15 सितंबर तक मिल सकती हैं फाइनेंशियल बिड्स

घाटे में चल रही एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया सरकार इस फाइनेंशियल ईयर में पूरी करना चाहती है
अपडेटेड Jul 23, 2021 पर 15:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार को एयर इंडिया के लिए 15 सितंबर तक फाइनेंशियल बिड्स मिलने की उम्मीद है। मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर एविएशन वी के सिंह ने संसद में बताया कि एयर इंडिया के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) जमा करने की अंतिम तिथि पिछले वर्ष 14 दिसंबर थी। इसके लिए कई EoI मिले हैं।


उन्होंने कहा कि ट्रांजैक्शन एडवाइजर (EY) ने प्रपोजल की रिक्वेस्ट के साथ ही ड्राफ्ट शेयर परचेज एग्रीमेंट क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स को 30 मार्च को दिया था। फाइनेंशियल बिड्स 15 सितंबर तक मिलने की संभावना है।


सिंह ने शॉर्टलिस्ट किए गए संभावित बिडर्स का खुलासा नहीं किया।


टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये देगा IOA


एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया में महामारी के कारण कुछ महीने की देरी हुई है। सरकार का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में इसमें 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का है।


घाटे में चल रही इस सरकारी एयरलाइन को खरीदने की दौड़ में अभी तक टाटा ग्रुप आगे है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बजट एयरलाइन स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह को भी एयर इंडिया की बिड देने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। सिंह ने कहा है कि एयर इंडिया लिमिटेड के कर्ज को चुकाने के लिए इसकी अचल संपत्तियों को बेचा जा रहा है।


एयर इंडिया के इंडियन एयरलाइंस में मर्जर के बाद से इसने कभी नेट प्रॉफिट हासिल नहीं किया। मार्च में समाप्त हुए पिछले फाइनेंशियल ईयर में इसे लगभग 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। इससे पिछले फाइनेंशियल ईयर में इसका नुकसान 7,982.83 करोड़ रुपये का था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।