Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ऑटो सेक्टर को राहत: गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस फिलहाल नहीं बढ़ाएगी सरकार

ऑटो सेक्टर की मौजूदा हालत काफी खराब है, इसीलिए सरकार रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने का फैसला टाल सकती है
अपडेटेड Aug 09, 2019 पर 09:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑटो सेक्टर की मौजूदा हालत को ध्यान में रखते हुए सरकार गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने का विचार अगले कुछ महीनों के लिए टाल सकती है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि मुमकिन है कि सरकार अगले साल इसे लागू करे।


सरकार लंबे समय से रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाना चाहती थी लेकिन मौजूदा हालत को देखकर इसे टालने ही बेहतर माना जा रहा है। एक सूत्र ने बताया कि अभी इस मामले में आखिरी फैसला नहीं लिया गया है लेकिन हो सकता है कि सरकार अगले साल जनवरी से रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाए।


NBFC क्राइसिस के बाद नकदी संकट बढ़ गया। इसका सबसे बुरा असर ऑटो सेक्टर पर पड़ा है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने से ऑटो सेक्टर की मुश्किल और बढ़ सकती है। इससे पहले सरकार ने 24 जुलाई को जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन फीस 10 से 20 गुना बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था।


सरकार ने प्रस्ताव रखा था दोपहिया गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस 50 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक बढ़ाई जाए। वहीं तिपहिया गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक बढ़ जाएगी। जबकि हल्की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस 1000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए और हेवी व्हीकल्स की 1500 रुपए से लेकर 20,000 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ सकती है।