Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

HCL Tech में अच्छा काम किया तो मिल सकती है नई मर्सिडीज बेंज

HCL Tech ने 2013 में भी सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को 50 मर्सिडीज बेंज दी थी
अपडेटेड Jul 22, 2021 पर 10:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com


आईटी कंपनियों के लिए टैलेंटेड कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखना बड़ी चुनौती साबित हो रही है। टैलेंट की कमी और नौकरी छोड़ने वालों की संख्या बढ़ने के कारण आईटी कंपनियां हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं कि वो काबिल लोगों को अपने साथ बनाकर रख सकें। HCL Tech ने काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए शानदार ऑफर शुरू करने वाली है।


HCL Tech ने कहा है कि वह सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) देने पर विचार कर रही है। कंपनी के HR हेड अप्पाराव वीवी ने कहा है कि मर्सिडीज देने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है। एकबार कंपनी के बोर्ड से इसकी मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।


ऐसा पहली बार नहीं है जब HCL Tech ने अपने टॉप परफॉर्मर्स को मर्सिडीज देने का ऐलान किया है। इससे पहले 2013 में भी कंपनी ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को 50 मर्सिडीज बेंज दी थी। हालांकि कंपनी इस स्कीम को जारी नहीं रख पाई।


अप्पाराव ने कहा कि आमतौर पर रीप्लेसमेंट हायरिंग की कॉस्ट 15-20 फीसदी होती है। इसलिए कंपनी का फोकस कर्मचारियों की स्किल बढ़ाने और उन्हें रोकने पर है। 


अप्पाराव ने ये भी कहा कि अगर आप किसी पुराने कर्मचारी की जगह कोई नया जावा डेवलपर हायर करना चाहते हैं तो वह आपको पुरानी सैलरी पर मिल जाएगा लेकिन अगर आप किसी क्लाउड प्रोफेशनल हायर करना चाहते हैं तो खर्च काफी बढ़ा जाएगा।


इस बीच वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही के नतीजों का ऐलन करते हुए कंपनी ने कहा था कि इस साल 20,00-25,000 फ्रेशर्स की भर्तियां करेगी जो कि पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा है। इसके साथ ही कंपनी एट्रीशन को रोकने के लिए वेतन में इजाफा भी कर रही है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।