Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

सीरम इंस्टीट्यूट ने US से लगाई गुहार, वैक्सीन के कच्चे माल पर से रोक हटाए अमेरिका

Serum Institute अपनी Covishield उत्पादन क्षमता जून तक बढ़ाकर 11 करोड़ डोज प्रतिमाह करना चाहती है
अपडेटेड Apr 17, 2021 पर 12:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ (Serum Institute of India (SII) CEO) अदार पूनावाला  ने 16 अप्रैल को  US प्रेसीडेंट बिडेन से COVID-19 vaccine के उत्पादन में बढ़त के लिए मदद की अपील करते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सान का उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका को वैक्सीन के कच्चे माल पर लागू व्यापारिक प्रतिबंधों को हटाना चाहिए।


अदार पूनावाला ने US प्रेसीडेंट बिडेन से ट्विटर के जरिए अपील करते हुए कहा है कि मैं आपके विनम्रता पूर्वक निवेदन करता हूं कि अमेरिका से दूसरे देशों को एक्सपोर्ट होने वाले वैक्सीन के रॉ मटेरियल पर लागू एम्बार्गो को हटा लिया जाए जिससे की वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाया जा सके। इस बारे में आपके प्रशासन के पास विस्तृत जानकारी है।


उन्होंने ट्विटर पर की गई अपनी इस अपील में आगे कहा है कि अगर हम सही अर्थों में इस वाइरस के खिलाफ अपनी संयुक्त लड़ाई लड़ना चाहते हैं तो अमेरिका के बाहर स्थित पूरी वैसक्सीन इंडस्ट्री की तरफ से मैं आपसे अपील करता हूं अमेरिका से दूसरे देशों को एक्सपोर्ट होने वैक्सीन के कच्चे माल पर लागू प्रतिबंधों को हटाया जाए।


अदार पूनावाला ने ये ट्वीट Oxford-AstraZeneca से Serum Institute को मिली लीगल नोटिस के बाद किया है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute) भारत में लगाई जा रही एक कोरोना वैक्सीन Covishield का उत्पादन करती है।


अदार पूनावाला ने इसके पहले भी कहा था कि SII को वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 3,000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। Serum Institute अपनी Covishield उत्पादन क्षमता जून तक बढ़ाकर 11 करोड़ डोज प्रतिमाह करना चाहती है। इसने अब तक  भारत को 10 करोड़ डोज और दूसरे देशों को 6 करोड़ डोज वैक्सीन की आपूर्ति की है।



 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.