Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

लॉकडाउन के दौरान रद्द हुए फ्लाइट टिकट पर एयर इंडिया ने दी गुड न्यूज, जानिए क्या है ?

एयर इंडिया ने कहा कि जिन यात्रियों की फ्लाइट 23 मार्च से 31 मई 2020 तक कैंसिल हुईं हैं वे सभी 25 मई से 24 अगस्त 2020 के बीच दोबारा टिकट ले सकते हैं
अपडेटेड May 27, 2020 पर 12:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल कैरियर एयर इंडिया (Air India) ने अपने उन यात्रियों को बड़ी राहत दी है, जिनकी फ्लाइट लॉकडाउन के चलते कैंसिल हो गई थी। एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कह है कि जिन यात्रियों के टिकट 23 मार्च से 31 मई 2020 के बीच बुक किए गए थे। उनकी फ्लाइट कैंसिल हो गई तो वो दोबारा टिकट बुक कर सकते हैं। अब वो यात्री अपना टिकट 25 मई से 24 अगस्त तक कभी बुक कर सकते हैं। उन्हें कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा।


एयर इंडिया ने यह भी कहा है कि अगर किसी यात्री को अपना (route) बदलने की जरूरत है तो केवल री-रूटिंग (re-routing) चार्ज (charges) नहीं लिया जाएगा। बाकी जो किराए का अंतर होगा, उसे देना होगा। अगर किसी यात्री को अपना रूट बदलना या तारीख बदलनी है तो वह एयर इंडिया कॉल सेंटर (Air India call centre), एआई बुकिंग ऑफिस (AI booking office) और अधिकृत एआई ट्रैवल एजेंटों (Authorised AI travel agents) के जरिए कर सकता है।


बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था। लिहाजा ट्रेन, बसें, फ्लाइंट सभी बंद कर दिए गए थे। लॉकडाउन-4 में सरकार ने कुछ ढील दी। इस ढील के तहत देश के 2 राज्यों को छोड़कर 25 मई से देश बर में फ्लाइट सर्विस शुरू कर दी गई। 2 महीने बाद फ्लाइट सर्विस शुरू की गई। आंध्र प्रदेश में 26 मई से फ्लाइट सर्विस शुरू की गई। जबकि पश्चिम बंगाल में 28 मई से फ्लाइट सर्विस शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।


वंदे भारत मिशन के तहत 30,000 से ज्यादा नागरिक आए देश


लॉकडाउन (lockdown) के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए केंद्र सरकार वंदे भारत मिशन (Vande bharat mission) चला रही है। यूनियन सिविल एविएशन मिनिस्टर (Union Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने मंगलवार को कहा कि 25 मई तक कई देशों से 158 फ्लाइट्स में 30,000 से अधिक लोग भारत लौट आए हैं और 164 फ्लाइट्स में 10,000 से अधिक लोग भारत से बाहर गए हैं। पुरी ने कहा कि जून महीने के मध्य तक करीब 49 हजार लोग उड़ान भरने में सक्षम होंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें