Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Hindalco ने फ्यूचर ग्रोथ के लिए पेश किया रोडमैप, कंपनी के Stocks 52-Week High पर पहुंचे, ये है कंपनी की योजना

दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम और कॉपर मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनियों में शामिल आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहयोगी कंपनी हिंडाल्को लिमिटेड ने फ्यूचर में अपने ग्रोथ का रोडमैप पेश किया है
अपडेटेड Feb 23, 2021 पर 17:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम और कॉपर मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनियों में शामिल आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहयोगी कंपनी हिंडाल्को लिमिटेड (Hindalco Ltd) ने फ्यूचर में अपने ग्रोथ का रोडमैप पेश किया है। दुनियाभर में एल्युमिनियम और कॉपर की डिमांड बढ़ने से कंपनी को जबरदस्त मुनाफा हुआ है और कैश फ्लो बढा है। बढ़े हुए कैश फ्लो को कंपनी बैलेंस्ड तरीके से ग्रोथ को और मोमेंटम देने में इस्तेमाल करेगी। इसके लिए कंपनी ने अपने कैपिटल एलोकेशन प्लान (capital allocation plan ) का खुलासा किया है। इस प्लान में कंपनी का फोकस ऑर्गेनिक ग्रोथ को बढ़ाने, कर्ज को कम करने और शेयहोल्डर्स के रिटर्न को सुधारने पर है।

इस खबर से उत्साहित शेयर बाजार में आज कंपनी के स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिली और इसके शेयर New 52-Week High पर पहुंच गए। कंपनी से स्टॉक्स सोमवार को 316.10 रुपये पर बंद हुए थे जो आज 321.95 रुपये पर खुले और देखते ही देखते 4% से अधिक उछलकर 330 रुपये तक पहुंच गए जो पिछले 52 सप्ताह का सबसे उच्चतम स्तर है। कंपनी के स्टॉक्स दोपहर 1 बजे 4.21% की तेजी के साथ 329.40 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे।

ये है कंपनी की योजना 

Hindalco के कैपिटल एलोकेशन प्लान कंपनी के मुताबिक, कंपनी को मेंन्टेनेंस खर्च (Maintainance Capex) के बादा सालाना 1.2 बिलियन डॉलर यानी करीब 8700 करोड़ रुपये कैश प्लो जेनरेट होने की उम्मीद है। इसमे से 50% राशि कंपनी अपने ग्रोथ को बढ़ाने में खर्च करेगी यानी Growth Capex के लिए रखेगी। वहीं, 30% राशि का इस्तेमाल कंपनी अपना कर्ज घटाने (Debt reduction) में करेगी। इसके अलावा 8 से 10% राशि शेयरहोल्डर्स के रिटर्न के लिए रखा जाएगा और 10 से 12% राशि कंपनी अपने पास ट्रेजरी में रखेगी।

Novelis के क्षमता विस्तार पर 1.5 बिलियन डॉलर खर्च होगा

कंपनी की योजना अगले 5 साल में 2.5 बिलियन डॉलर से लेकर 3 बिलियन डॉलर (18,000-22,000 करोड़ रुपये) तक ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर पर खर्च करने की है। Hindalco की योजना अमेरिका में स्थित अपनी कंपनी  Novelis के क्षमता विस्तार पर 1.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 11,000 करोड़ रुपये खर्च करने की है। कंपनी Novelis की क्षमता को 4mtpa से बढ़ाकर 4.5mtpa करने की है। इसके अलावा कंपनी भारत में अपने डाउनस्ट्रीम बिजनेस यानी एलुमिनियम, कॉपर की रिसाइक्लिंग के विस्तार में 100 से 150 करोड़ डॉलर खर्च करेगी।

और बढ़ सकते हैं स्टॉक्स के दाम

ग्लोबल रेटिंट एजेंसी और ब्रोकरेज फर्म Jefferies ने FY22-23 के लिए Hindalco के अर्निंग पर शेयर (EPS) को 5% बढ़ा दिया है। वहीं, ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ऑसवाल ने कहा कि भारत और अमेरिका में कंपनी के प्रॉफिट में और इजाफा होगा। कंपनी का कोर बिजनेस शानदार है और इसके स्टॉक्स की कीमतें और बढेंगी। ऑटो डिमांड में बढ़ोतरी और Aleris के अधिग्रहण से  Novelis का आउटलुक पॉजिटिव है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।