Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

HUL की क्रीम Fair & Lovely बन गई अब Glow & Lovely

अमेरिका में Black Lives Matter से जुड़े प्रदर्शनों के बीच कंपनी ने यह फैसला लिया है
अपडेटेड Jul 03, 2020 पर 08:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ग्लोबल कंज्यूमर की दिग्गज कंपनी HUL की भारतीय ईकाई ने गोरा बनाने का दावा करने वाली अपनी क्रीम Fair & Lovely का नाम बदलकर Glow & Lovely कर दिया है। कंपनी को अपनी इस क्रीम की वजह से काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी है। कंपनी ने एक हफ्ते पहले यह ऐलान किया था कि वह अपनी इस क्रीम का नाम बदलने वाली है। हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने कहा, पुरुषों के लिए इसकी स्कीन केयर क्रीम का नाम Glow & Handsome होगा। कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब HUL और ऐसे प्रोडक्ट बनाने वाली दूसरी कंपनियां रंग भेद विरोधी अभियान का निशाना बन रही हैं।


हाल ही में अमेरिका की एक बड़ी हेल्थकेयर और FMCG कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने  Black Lives Matter से जुड़े प्रदर्शनों के बीच गोरेपन की क्रीम की बिक्री बंद करने का निर्णय लिया था। भारत में गोरेपन की क्रीम का बाजार 2019 में करीब 45 करोड़ डॉलर का था। देश में इस तरह की क्रीम बेचने वाले में HUL, Procter & Gamble और Garnier (LOreal) अहम खिलाड़ी हैं।


ब्यूटी प्रोडक्ट्स वाली कंपनियों को ऐसे विवादास्पद प्रोडक्ट्स की वजह से बार-बार आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है। 2017 में  Nivea को अफ्रीका में त्वचा चमकाने वाली लोशन की बिक्री के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था। गोरा बनाने वाली क्रीमों के भारतीय बाजार में फेयर एंड लवली की  80 फीसदी हिस्सेदारी है और यह एचयूएल का सबसे सफल सौदर्यं प्रसाधन है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।