Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

IT सेक्टर ने दी सबसे ज्यादा नौकरियां, सबसे कमजोर रहा यह सेक्टर

प्रकाशित Tue, 21, 2019 पर 16:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस बार नई सरकार का फोकस रोजगार पर होना चाहिए। वैसे अगर अप्रैल की बात करें तो हाइरिंग की ग्रोथ अच्छी रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले इस साल अप्रैल में हाइरिंग की ग्रोथ 16 फीसदी रही है। सबसे ज्यादा नौकरियां IT सेक्टर में हैं। इससे पहले के छह महीनों में भी IT सेक्टर ने ही सबसे ज्यादा नौकरियां दी थीं।


फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, शहरों के हिसाब से बात करें तो सबसे ज्यादा नौकरी बेंगलुरु में मिली है। बेंगलुरु में हाइरिंग की ग्रोथ 23 फीसदी रही है। इसके बाद 22 फीसदी के साथ कोलकाता और 19 फीसदी के साथ हैदराबाद तीसरे नंबर पर है।


इन इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा हाइरिंग  


पिछले कुछ महीनों के दौरान जॉब ग्रोथ बढ़ाने में इन इंडस्ट्रीज का सबसे ज्यादा योगदान है। इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर की जॉब ग्रोथ 16 फीसदी रही। इसके बाद 11 फीसदी जॉब ग्रोथ के साथ BPO-ITES का नंबर है। इसके बाद इंश्योरेंस सेक्टर में 9 फीसदी जॉब ग्रोथ रही। FMCG सेक्टर में भी जॉब ग्रोथ 11 फीसदी रही। हेल्थकेयर के लिए यह 14 फीसदी, रियल एस्टेट में 17 फीसदी, ऑयल एंड गैस में 3 फीसदी ग्रोथ रही। सबसे ज्यादा नौकरी IT हार्डवेयर के क्षेत्र में रही। इस सेक्टर में जॉब ग्रोथ 43 फीसदी रही। इसके अलावा कई दूसरी इंडस्ट्रीज भी हैं जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में काफी नौकरियां दी हैं।


इन इलाकों में हाइरिंग कमजोर रही


हायरिंग की ग्रोथ हर इंडस्ट्री में अच्छी नहीं रही। पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग एवं फाइनेंशियल सर्विसेज, ऑटो एवं आंसिलियरी सेक्टर में गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल के दौरान बैंकिंग एवं फाइनेंशियल सेक्टर की नौकरियों में 11 फीसदी की गिरावट आई। वहीं ऑटो सेक्टर में जॉब की ग्रोथ 1 फीसदी घटी।