Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

फार्मा सेक्टर में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद: किरण मजूमदार शॉ

प्रकाशित Thu, 10, 2019 पर 10:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ 14 साल की बादशाहत का जश्न मना रहा है। सीएनबीसी-आवाज़ के लिए ये 14 साल बेमिसाल रहे हैं। इस दौरान आवाज़ अपने दर्शकों को वक्त से पहले और किस्मत से ज्यादा कमाई कराने की पूरी कोशिश की है। सीएनबीसी-आवाज़ के 14 साल के शानदार सफर पर बात करने के लिए जुड़ गई हैं बायोकॉन की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ।


किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि भारतीय फार्मा सेक्टर के लिए साल 2019 अच्छा रहेगा। फार्मा कंपनियों ने काफी निवेश किया है। अमेरिका, यूरोप से कई दवाओं को मंजूरी मिली है। इस साल फार्मा में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। बायोकॉन के लिए भी 2019 अच्छा रहेगा।


कीमतों पर बात करते हुए किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि कीमतें निर्धारित करने में कई चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। दवाओं का सीलिंग प्राइस सिस्टम कंपनियों के लिए अच्छी है। पेटेंटेड दवाओं पर 5 साल तक प्राइस कंट्रोल से छूट सही है। इन दवाओं पर 5 साल बाद प्राइस कंट्रोल लगाना ठीक है।


अमेरिकी पॉलिसी पर बात करते हुए किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि अमेरिकी नीतियां नई दवाएं विकसित करने वाली कंपनियों के लिए चुनौती हैं। ट्रंप प्रशासन दवाओं की ऊंची कीमतों के खिलाफ हैं। ट्रंप प्रशासन जेनेरिक, बायोसिमिलर के पक्ष में है। इससे भारतीय जेनेरिक, बायोसिमिलर कंपनियों को फायदा होगा। ट्रेड वॉर का ग्लोबल कारोबार पर असर पड़ेगा। फार्मा कंपनियां चीन से काफी कच्चा माल खरीदती हैं। ट्रेड वॉर का भारतीय फार्मा कंपनियों पर भी असर होगा।