Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ओयो होटल्स के फाउंडर रितेश अग्रवाल दुनिया के सबसे युवा सेल्फ-मेड अरबपति

पहले नंबर पर कॉस्मेटिक क्वीन काइली जेनर (Kylie Jenner) हैं जिनके पास 22 साल की उम्र में 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है
अपडेटेड Feb 28, 2020 पर 09:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ओयो होटल्स (Oyo Hotels) के फाउंडर रितेश अग्रवाल दुनिया के सबसे युवा दूसरे अरबपति हैं। 24 साल की उम्र में अग्रवाल के पास 1.1 अरब डॉलर (7800 करोड़ रुपए) की प्रॉपर्टी थी। हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 (Hurun Global Rich List 2020) के मतुाबिक, अपने कमाई दौलत के आधार पर अग्रवाल दुनिया के सबसे युवा अरबपति हैं। पहले नंबर पर कॉस्मेटिक क्वीन काइली जेनर (Kylie Jenner) हैं जिनके पास 22 साल की उम्र में 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है।


रितेश अग्रवाल ने ओयो होटल की शुरुआत 2013 में की थी। इसमें सॉफ्टबैंक का पैसा लगा है। यह देश का सबसे बड़ा होटल चेन है और इसका वैल्यूएशन पहले ही 10 अरब डॉलर पहुंच गया है। इस स्टार्टअप ने अपना कारोबार अमेरिका और यूरोप में फैलाया है। ओयो होटल्स चीन का दूसरा सबसे बड़ा होटल चेन बन गया है। ओयो का महत्वाकांक्षी प्लान 2023 तक दुनिया का सबसे बड़ा होटल चेन बनना है।
 
रितेश अग्रवाल अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हैं। ज़ीरोधा (Zerodha) के फाउंडर नितिन कामत और निखिल कामत भी सेल्फ मेड बिलिनेयर हैं। इनकी उम्र भी 30 के आसपास है। इसके बाद फ्लिपकार्ट (Flipkart) के फाउंडर्स सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं जिनकी संपत्ति 1-1 अरब डॉलर है। वहीं बायजू के संस्थापक रविंद्रन फैमिली भी 1.4 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। 


युवा और अमीर लोगों की इस लिस्ट में 40 साल से कम उम्र के 90 अरबपतियों को शामिल किया गया है। इनमें से 54 अरबपति ने अपने दम पर संपत्ति बनाई है और 36 को विरासत में मिली है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा चीन के अरबपतियों के नाम हैं। चीन और अमेरिका के 25-25 अरबपति इसमें शामिल हैं। 


2020 में इंडिया में कुल 137 अरबपति हैं। पिछले साल के मुकाबले यह 33 ज्यादा है। 67 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर और दुनिया के नौंवे सबसे रईस शख्स हैं।


देश में सबसे ज्यादा 50 अरबपति मुंबई में रहते हैं। बेंगलुरु में 17. अहमदाबाद में 12 और हैदराबाद में 7 अरबपति रहते हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।