Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जानिए RIL अगले 18 महीनों में कैसे पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बनेगी?

कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने 42वीं सालाना बैठक में कहा है कि अगले 18 महीनों में RIL को पूरी तरह कर्ज मुक्त करने का प्लान है
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 11:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज पर पिछले फाइनेंशियल ईयर में 1,54,478 करोड़ रुपए का लोन था। लेकिन कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने 42वीं सालाना बैठक में कहा है कि अगले 18 महीनों में RIL को पूरी तरह कर्ज मुक्त करने का प्लान है।


1. मुकेश अंबानी ने कहा, RIL ने पिछले 5 साल में 5.4 लाख करोड़ रुपए निवेश किए हैं। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2021 तक कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त हो जाएगी। मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के साथ 5,32,00 करोड़ रुपए और BP (ब्रिटिश पेट्रोलियम) के साथ 7,000 करोड़ रुपए की डील की है।


2. रिलायंस इंडस्ट्रीज के कंज्यूमर बिजनेस- रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल में निवेशकों की काफी दिलचस्पी है। अंबानी ने कहा कि अगली कुछ तिमाहियों में वह बड़े ग्लोबल पार्टनर्स को इन बिजनेस में शामिल करेंगे। इसके साथ ही अगसे 5 साल में रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल को लिस्ट कराने की भी तैयारी है। 


3. रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रियल एस्टेट और फाइनेंशियल इनवेस्टमेंट्स में हिस्सेदारी बेचकर फंड जुटाएगी। अंबानी ने अपने शेयरहोल्डर्स से कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि इससे कंपनी की बैलेंस शीट दुनिया में सबसे मजबूत हो जाएगी।


4. पिछले साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट्स दो अलग-अलग इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट को ट्रांसफर कर दिया। इसके जरिए ग्लोबल इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स से 1.25 करोड़ रुपए जुटाने का इरादा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि उनके कारोबार मे ग्लोबल इनवेस्टर्स काफी दिलचस्पी ले रहे हैं। ये ट्रांजैक्शन इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने तक पूरा हो जाएगा।


डिस्क्लोजरः मनीकंट्रोल डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है। नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.