Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

क्रिप्टोकरेंसी अपनाने वाले देशों को IMF की बड़ी चेतावनी, पैदा हो सकते हैं ये खतरे

IMF इस पहले भी क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी रूप से अपनाने के खिलाफ चेतावनी जारी कर चुका है
अपडेटेड Oct 14, 2021 पर 08:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने क्रिप्टोकरेंसी अपनाने वाले देशों को एक बार फिर से चेतावनी दी है। IMF का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी को बड़े स्तर पर अपनाने से फाइनेंशियल मार्केट में कई खतरे पैदा हो सकते हैं। बता दें कि IMF इस पहले भी क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी रूप से अपनाने के खिलाफ अपनी राय जाहिर कर चुका है।


IMF ने अपनी ग्लोबल फाइनेंशियल स्टैबिलिटी रिपोर्ट में कहा, "एक क्रिप्टो एसेट को मुख्य राष्ट्रीय करेंसी के रूप में अपनाने के महत्वपूर्ण खतरे हैं होते हैं और यह एक अनुचित शॉर्टकट है।" IMF ने क्रिप्टो को अपनाने के जिन खतरों को बताया कि उनमें "बड़े स्तर पर वित्तीय स्थिरता, फाइनेंशियल इंटिग्रिटी, कंज्यूमर प्रोटेक्शन और पर्यावरण" से जुड़े खतरे शामिल हैं।


PNB का फेस्टिव ऑफर: गोल्ड लोन पर ब्याज दरें 1.45% घटाई, होम लोन और कार लोन पर भी दी छूट 


IMF ने कहा, "फिलहाल ऐसी स्थिति पैदा होने की संभावना कम है क्योंकि अभी भी अधिकतर देशों में लोग और बिजनेस इससे दूर है। हालांकि गैर-स्टेबल क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू में जो अचानक से भारी उतार-चढ़ाव आता है, वह बताता है कि इसका वास्तविक अर्थव्यवस्था से कोई जुड़ाव नहीं है।"


IMF के एक ग्रुप की तरफ से तैयार रिपोर्ट में इस तथ्य के बारे में भी चेतावनी दी कि जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी और क्रिप्टो बाजार विकसित और बढ़ते जाएंगे, वैसे-वैसे अधिक जोखिम वाले कारक सामने आएंगे।


डिश टीवी ने YES बैंक की मांग पर EGM बुलाने से किया इनकार


IMF की यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जब सेंट्रल अमेरिकी देश अल सल्वाडोर बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस बीच बिटकॉइन में पिछले एक हफ्ते में 10 पर्सेंट से अधिक की तेजी आई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।