Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारती एयरटेल में 2 अरब डॉलर निवेश कर सकती है एमेजॉन

दोनों कंपनियों के बीच यह डील हो जाती है तो मौजूदा मार्केट वैल्यू के हिसाब से भारती एयरटेल में एमेजॉन को 5% स्टेक मिलेगा
अपडेटेड Jun 05, 2020 पर 10:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) में एमेजॉन डॉटकॉम (Amazon.com) हिस्सेदारी लेने की तैयारी में है। दोनों कंपनियों के बीच बातचीत अभी शुरुआती दौर में है। इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि एमेजॉन डॉटकॉम भारती एयरटेल में 2 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी में है। भारत की डिजीटल इकोनॉमी से फायदा उठाने के लिए एमेजॉन डॉटकॉम हिस्सेदारी लेना चाहती है।


अगर दोनों कंपनियों के बीच यह डील हो जाती है तो मौजूदा मार्केट वैल्यू के हिसाब से भारती एयरटेल में एमेजॉन डॉटकॉम को 5 फीसदी हिस्सेदारी मिल जाएगी। एयरटेल देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। इसके कुल सब्सक्राइबर की संख्या करीब 30 करोड़ है।


भारती एयरटेल और एमेजॉन डॉटकॉम के बीच बातचीत ऐसे समय में शुरू हुई है जब कई ग्लोबल कंपनियों ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीदी है। पिछले एक महीने में जियो प्लेटफॉर्म्स ने फेसबुक, KKR सहित कुछ दूसरी कंपनियों से करीब 10 अरब डॉलर जुटाए हैं।


इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि दोनों कंपनियों के बीच बातचीत अभी शुरुआती लेवल पर है। दोनों के बीच अभी किसी तरह का कोई समझौता नहीं हुआ है। इस मामले में एमेजॉन के प्रवक्ता ने कहा, कंपनी बाजार की अटकलों पर कोई बयान नहीं दे सकती है।


इस मामले में जब भारती एयरटेल से संपर्क किया गया तो कंपनी ने कहा कि वह अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए डिजिटल कंपनियों से संपर्क कर रही है। इसके अलावा फिलहाल कोई बातचीत नहीं चल रही है। एमेजॉन भारतीय बाजार की ग्रोथ को लेकर काफी उत्साहित है और कंपनी ने यहां अपने कारोबार के विस्तार के लिए 6.5 अरब  डॉलर निवेश करने का प्लान बनाया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।