Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारत सरकार ने TikTok, UC ब्राउजर, Shareit सहित 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगाया

सरकार ने Tiktok, UC ब्राउजर, Shareit, WeChat, Helo, Weibo, Baidu मैप और 52 दूसरी चाइनीज कंपनियों के ऐप बंद करने का फैसला किया है
अपडेटेड Jun 30, 2020 पर 12:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों के बीच मतभेद बढ़ते जा रहे हैं। भारत सरकार ने सोमवार को Tiktok, UC ब्राउजर, Shareit, WeChat, Helo, Weibo, Baidu मैप और 52 दूसरी चाइनीज कंपनियों के ऐप बंद करने का फैसला किया है। इस महीने 15 जून को LAC पर दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद तनातनी बढ़ गई है। इसमें मुठभेड़ में भारत के 20 जवान शहीद हो गए।


सरकार ने सोमवार को चाइनीज ऐप बंद करने का ऐलान करते हुए कहा, "ये ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा, देश की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रह से भरा है।"


सरकार ने जो दूसरे ऐप बंद किए हैं उनमें UC न्यूज, कैम स्कैनर, Baidu Translate, We Meet, DU Privacy, Wesync, Swwet selfie जैसे ऐप शामिल हैं। सरकार ने कहा, "यह कदम भारत के करोड़ों मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स के हितों की सुरक्षा के लिए किया गया है। इस फैसले का मकसद इंडियन साइबरस्पेस की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।" सरकार की तरफ से जारी रिलीज में कहा गया है कि 130 करोड़ भारतीयों के डाटा की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।