Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Good News! एयरलाइन कंपनियों ने कैंसिल हुई फ्लाइट्स के टिकट रिफंड देना किया शुरू

एयरलाइन कंपनियों के रिफंड देने से ट्रैवेल एजेंट्स को राहत मिलेगी। अब वो अपने ग्राहकों को रिफंड जारी कर सकेंगे
अपडेटेड May 28, 2020 पर 16:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस की मार से दो महीने से एयर सर्विस ठप पड़ी थी। 25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स का आवागमन शुरू हुआ। हालांकि इस दौरान कुछ राज्यों में मंजूरी नहीं मिलने के चलते बहुत सी फ्लाइट्स कैंसिल हो गई। इससे हवाई यात्रियों की परेशानी बढ़ने लगी। अब इंडिगो (Indigo) और एयर एशिया इंडिया (AirAsia India) ने रिफंड देना शुरू कर दिया है। इन कंपनियों की जो फ्लाइट्स कैंसिल हुई थी उसका रिफंड कंपनियों ट्रैवेल एजेंट (Travel agents) के अकाउंट्स में डालने लगी हैं। इस बात की जानकारी ट्रैवेल पोर्टल (travel portal) ईजीमाईट्रिप डॉटकॉम (EaseMyTrip.com) ने दी है।


एयरलाइन कंपनियों के इस फैसले से ट्रैवेल एजेंट्स को राहत मिलेगी। अब वो अपने ग्राहकों को रिफंड जारी कर सकेंगे।


 EaseMyTrip.com के CEO निशांत पिट्टी (Nishant Pitti) ने कहा कि सभी यात्री जो क्रेडिट शेल (credit shell) के बजाय रिफंड चाहते हैं उन्हें रिफंड कर दिया जाएगा। मौजूदा समय में एयरएशिया (AirAsia) ने EaseMyTrip.com के मामले में ऐसा किया है। हमने ग्राहकों के बैंक अकाउंट में उनके पैसे वापस कर दिया है। हालांकि हमें ये पैसे टिकटिंग वॉलेट में मिल रहे हैं। 


इसी तरह अन्य कंपनियों ने रिफंड देना शुरू कर दिया है। अब इंडिगो ने भी हमारी एजेंसी के वालेट में रिफंड करना शुरू किया है, इससे हम इंडिगो के नये टिकट खरीद सकते हैं और दूसरी तरफ हम ग्राहकों को उनके बैंक खातों में टिकट का रिफंड कर रहे हैं। 


पिट्टी ने कहा कि दो विमानन कंपनियों ने अब ट्रैवल एजेंट को यह विकल्प दिया है कि वह अपने ग्राहकों को या तो रिफंड दे सकते हैं या फिर राशि को उनके क्रेडिट शेल में रख सकते हैं। इस राशि का इस्तेमाल भविष्य की बुकिंग में किया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें