Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Jio-PIF deal: Jio Platforms को मिला 11वां निवेशक, PIF 11,367 करोड़ करेगा निवेश

दुनिया की सबसे बड़ी सॉवरेन वेल्थ फंड PIF जियो प्लेटफॉर्म में 2.32% स्टेक के लिए 11,367 करोड़ रुपए का निवेश करेगी
अपडेटेड Jun 19, 2020 पर 13:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया की सबसे बड़ी स्वायत्त वेल्थ फंड PIF जियो प्लेटफॉर्म में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस डिजिटल यूनिट में 9 हफ्तों में होनेवाला ऐतिहासिक 11वां इन्वेस्टमेंट है। तेल से लेकर रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में काम करने वाले रिलायंस समूह ने अब तक जियो प्लेटफॉर्म की 24.7 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 115,693.95 करोड़ रुपये जुटाए हैं। जियो प्लेटफॉर्म में निवेश करने वाले इन फर्मों में दुनिया के टॉप टेक्नोलॉजी इन्वेस्टर शामिल हैं।


PIF की तरफ से जियो प्लेटफॉर्म में किया गया यह निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी वैल्यूएशन और 5.16 लाख करोड़ रुपये के  इंटरप्राइस वैल्यूएशन पर किया गया है। जियो प्लेटफॉर्म में निवेश का यह क्रम 22 अप्रैल को फेसबुक द्वारा किए गए निवेश से शुरु हुआ। बता दें कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उसके बाद से जियो प्लेटफॉर्म में जनरल इलेक्ट्रिक, सिलवर लेक (2 बार) (General Atlantic, Silver Lake) विस्टा इक्विटी पार्टनर्स (Vista Equity Partners), केकेआर (KKR), मुबाडला इनवेस्टमेंट कंपनी ( Mubadala Investment Company) और एडीआईए  (ADIA), टीपीजी (TPG) और एल कैटरटन (L Catterton) ने भी जियो प्लेटफॉर्म में निवेश किया है।


जियो प्लेटफॉर्म में PIF द्वारा किया गया यह निवेश जरूरी वैधानिक और नियामक मंजूरियों के अधीन है। बता दें कि PIF की स्थापना 1971 में सऊदी अरेबिया के एक स्वायत्त वेल्थ फंड के रूप में की गई। इसकी स्थापना का उद्देश्य सऊदी अरब सरकार की तरफ से निवेश करना था। PIF के पोर्टफोलियों में दुनिया के अलग-अलग देशों और सऊदी अरब की तमाम बड़ी कंपनियां शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।