Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Jio की रेवेन्यू बढ़ाने की कवायद, MSMEs के लिए लॉन्च किए खास टैरिफ प्लान

रिलायंस जियो के MSMEs सेक्टर को ध्यान में रखकर शुरू किए गए ये प्लान 901 रुपये से शुरू होते हैं.
अपडेटेड Mar 11, 2021 पर 10:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

MSME सेक्टर में अपनी पैठ बढ़ाने और रेवेन्यू को मजबूती देने की कवायद में रिलायंस जियो इन्फोक़ॉम ने माइक्रो स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज के लिए 7 टैरिफ प्लान लॉन्च किए हैं। कंपनी MSEMs सेक्टर से अपनी इनकम बढ़ाना चाहती है। बाजार विश्लेष्कों का कहना है कि दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक इस सेक्टर को खास तवज्जो नहीं दी है। जिसका फायदा रिलायंस उठाना चाहती है।


मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली रिलायंस जियो ने मंगलवार को SME सेक्टर के लिए बंडल्ड टैरिफ पैकेज (bundled tariff packages) लॉन्च किए। जिसमें ब्रॉडबैंड कनेक्शन, वॉइस कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग और दूसरे डिजिटल सॉल्यूशन शामिल हैं। कंपनी ने यह दावा किया है कि वो देश के 5 करोड़ छोटे और मझोले कारोबारियों को ये सेवाएं वर्तमान भाव के 1/10वें मूल्य पर उपलब्ध करवा रही है।


बता दें कि MSMEs एक बहुत बड़ा कारोबारी समूह है। जिसको टाटा कम्युनिकेशन, भारती एयरटेन जैसी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से बहुत तवज्जो नहीं मिली है। हालांकि ये कंपनियां बड़ी कंपनियों को अपनी सेवाएं देती रही हैं। बता दें कि टाटा कम्युनिकेशन MSMEs को कोई खास सेवा नहीं देती। लेकिन इसकी ग्रुप कंपनी टेल्को टाटा सर्विस इस तरह की सेवाएं देती है। इसके चलते इस क्षेत्र में जियो को किसी प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना पड़ेगा और उसके लिए एक व्यापक क्षेत्र खुल जाएगा। 


रिलायंस जियो के MSMEs सेक्टर को ध्यान में रखकर शुरू किए गए ये प्लान 901 रुपये से शुरू होते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस जियो अपने इस कदम से MSMEs सेक्टर में भी सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी वाली कंपनी बनना चाहती है। Bofa Securities ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी की तैयारी 5 करोड़ MSME में से डेढ़ से 2 करोड़ MSME को अपनी क्लाइंट लिस्ट में शामिल करने की तैयारी है। भारत के GDP में ग्रोथ के अनुमान और मेक इन इंडिया पहल के जरिए घरेलू मेन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहन देने के सरकार के प्रयास के चलते उम्मीद है कि आगे MSEMs मार्केट में भी विस्तार होगा। जिसके चलते इस सेक्टर की डिजिटल सेक्टर की मांग में भी बढ़त देखने को मिलेगी। बोफा की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रिलायंस जियो अपने इस कदम से इन्हीं संभावनाओं का दोहन करना चाहती है।


रिलायंस जियो के इस बंडल में सबसे सस्ता प्लान 901 रुपये का है। जिसमें 100 Mbps की अपलोड और डाउनलोड स्पीड के साथ अनलिमिटेड फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलती है। इसके साथ ही इसमें आपको भारत में कहीं भी कॉ़ल करने के लिए एक कनेक्शन मिलता है। इस बंडल का सबसे महंगा प्लान 10,001 रुपये का है। जिसमें 1 gigabit  प्रति सेकंड का ब्रॉडबैंड स्पीड मिलती है। इसके साथ ही वॉइसक़ल्स की 8 लाइन मिलती हैं और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप्स, जियोमीट और दूसरे ऐप के 25 लाइसेंस मिलते हैं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।