Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारत में ग्रामीण महिलाओं को ट्रेनिंग और Jobs देगी फ्रेंच टेक कंपनी Capgemini, इतनी मिलेगी सैलरी

फ्रेंच आईटी कंपनी Capgemini ने शिक्षित भारतीय ग्रामीण महिलाओं को ट्रेनिंग और जॉब देने के लिए सखी दृष्टिकोण प्रोजेक्ट की शुरुआत की है
अपडेटेड Nov 21, 2020 पर 09:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फ्रेंच आईटी कंपनी कैपजेमिनी (Capgemini) शिक्षित भारतीय ग्रामीण महिलाओं को ट्रेनिंग और जॉब (Training and Jobs) देगी। इसके लिए कंपनी ने सखी दृष्टिकोण प्रोजेक्ट (Sakhi Drishtikon project) की शुरुआत की है। इसके तहत दिसंबर तक Capgemini 500 ग्रामीण महिलीओं को ट्रेनिंग और नौकरी देगी। जिन शिक्षित ग्रामीण महिलाओं को नौकरी मिलेगी उनमें ग्रेजुएट, डिप्लोमा होल्डर और पोस्ट ग्रेजुएट महिलाएं शामिल हैं। कंपनी इन महिलाओं को शुरुआत में ट्रेनिंग के दौरान कम से कम 3 लाख रुपये सालाना पैकेज यानी प्रतिमाह 25,000 रुपये सैलरी मिलेगी। कंपनी ने कहा, जिन महिलाओं को दिसंबर में Job मिलेगा, उनका चयन हो चुका है।

देशभर के ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को ट्रेनिंग और नौकरी देने के लिए चुनने में कई NGO कंपनी की मदद कर रहे हैं। Capgemini India की एचआर (HR) पल्लवी त्यागी (Pallavi Tyagi ) ने कहा, चुनी गई महिला अभ्यर्थियों को किसी प्रोजेक्ट पर लगाने से पहले अनुभवी इंजीनियरों के देखरेख में ट्रेनिंग दी जाएगी, इसके बाद काम पर लगाया जाएगा। आपको बता दें कि Capgemini है तो फ्रेंच कंपनी, लेकिन इसका आधा से अधिक वर्कफोर्स भारत में है। भारत में कंपनी के स्टाफ की संख्या 1 लाख से भी अधिक है।

2021 में भी करेगी और हायरिंग

Capgemini इस साल दिसंबर तक 500 ग्रामीण महिलओं को जॉब देगी, लेकिन वर्ष 2021 के लिए उसकी योजना और भी बड़ी है। कंपनी की एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट राधिका रमेश (Radhika Ramesh) ने कहा, हम 2021 में अपनी 15% हायरिंग ग्रामीण भारत से करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे ग्राणीण भारत के होनहार टैलेंट्स को अपने सपने पूरा करने का मौका मिलेगा। राधिका रमेश ने कहा, हम ग्राणीण महिलाओं को सिर्फ जॉब नहीं दे रहे हैं, बल्कि उनके लिए लंबे करियर का रास्ता बना रहे हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।