Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

एशियन पेंट्स पर डीलर्स को धमकाने का आरोप, CCI ने दिए जांच के आदेश

JSW Paints का आरोप है कि एशियन पेंट्स डीलर्स को उसके साथ कारोबार नहीं करने दे रही है
अपडेटेड Jan 16, 2020 पर 12:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने एशियन पेंट्स (Asian Paints) के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। कंपनी पर आरोप है कि मार्केट में अपनी पहुंच का फायदा उठाते हुए उसने जेएसडबल्यू पेंट्स (JSW Paints) को डेकोरेटिव पेंट्स बनाने और बेचने में अड़चन पैदा करने की कोशिश की। 


जेएसडब्ल्यू पेंट्स की शिकायत करने के बाद CCI ने यह फैसला लिया है। कंपनी की शिकायत है कि एशियन पेंट्स ने कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के डीलर्स को यह धमकी दी थी कि वह जेएसडब्ल्यू पेंट्स के साथ डील ना करें।


रेगुलेटर CCI ने कहा, "जेएसडब्ल्यू पेंट्स ने जो सबूत रखे हैं पहली नजर में उसे देखकर कमीशन को लगता है कि एशियन पेंट्स ने डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को जेएसडब्ल्यू पेंट्स के प्रोडक्ट्स ना बेचने का दबाव बनाया। इसके साथ ही एशियन पेंट्स ने डीलर्स को धमकी दी।" CCI ने कहा कि "पहली नजर" में यह कॉम्पिटिशन एक्ट का उल्लंघन लग रहा है। 


जेएसडब्ल्यू पेंट्स ने कहा कि एशियन पेंट्स ने डीलर्स को धमकी दी थी कि अगर वह जेएसडब्ल्यू पेंट्स के साथ डील करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। एशियन पेंट्स ने डीलर्स का डिस्काउंट खत्म करने और सप्लाई ना करने की धमकी दी थी। जेएसडब्ल्यू पेंट्स का कहना है कि इसकी वजह से डीलर्स उनके साथ डील नहीं करना चाहते हैं। 


जेएसडब्ल्यू पेंट्स ने कहा कि एशियन पेंट्स का बाजार पर हमेशा दबदबा रहा है। पिछले 10 साल से पेंट्स मार्केट में एक भी नई कंपनी नहीं आई है।


CCI ने बुधवार को अपने ऑर्डर में डायरेक्टर जनरल को एक ऑर्डर पास करते हुए 60 दिनों के भीतर जांच पूरी करके रिपोर्ट देने की बात कही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।