Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

पूर्वोत्तर भाग पर सरकार के फोकस से फायदा: स्टार सीमेंट

प्रकाशित Fri, 15, 2019 पर 15:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज रडार पर है स्टार सीमेंट। कंपनी को ढुलाई सब्सिडी के तौर पर केंद्र सरकार से 115 करोड़ रुपये रिफंड हुए हैं। ऐसे में कंपनी का शेयर 3 महीने का ऊपरी स्तर छू चुका है। कंपनी को अगले हफ्ते और 42.55 करोड़ रुपये सब्सिडी राशि मिलने की उम्मीद है।


सीमेंट का भाव की बात करें तो फरवरी में पूर्वी भारत को छोड़कर पूरे देश में दाम बढ़ा है। फरवरी में बंगाल, बिहार और ओडिशा में दाम गिरा है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच को 1 साल तक दाम बढ़ने की उम्मीद नहीं है।


स्टार सीमेंट उत्तर पूर्व भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है। उत्तर-पूर्व भारत में कंपनी की 22 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। पूर्वी भारत में भी विस्तार पर कंपनी का फोकस है। उत्तर-पूर्व के राज्यों समेत बंगाल और बिहार तक कंपनी की पहुंच है। कंपनी के असम में 4, मेघालय में 1 और बंगाल में 2 प्लांट हैं।


दिसंबर तिमाही में कंपनी की आय 11 फीसदी बढ़कर 416.4 करोड़ रुपये और मुनाफा 8.4 फीसदी गिरकर 83.7 करोड़ रुपये रहा है। इस तिमाह में कंपनी का एबिटडा 121.9 करोड़ रुपये से बढ़कर 141.3 करोड़ रुपये रहा है।


स्टार सीमेंट के सीईओ संजय गुप्ता ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत में बताया कि देश के पूर्वोत्तर भाग पर केंद्र का फोकस बढ़ने से हालात में सुधार आया है। उत्तर पूर्व भारत में सीमेंट का दाम स्थिर हैं। 3-4 महीने में उत्तर पूर्व भारत में दाम बढ़ सकता है। उन्होंने ये भी बताया कि कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है।