Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Kotak Mahindra के QIP इश्यू में देश-विदेश के कई निवेशकों ने लगाया दांव, 3 गुना हुआ सब्सक्राइब

कोटक बैंक के इस क्यूआईपी इश्यू में आदित्य बिड़ला सनलाइफ एमएफ, एसबीआई एमएफ, एचडीएफसी एमएफ, आईसीआईसीआई प्रुडेशिंयल एमएफ ने भी इस इश्यू में खरीदारी की है।
अपडेटेड May 28, 2020 पर 17:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

26 मई को कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के बोर्ड द्वारा मंजूर 7,460.38 करोड़ रुपये के क्यूआईपी (QIP) इश्यू में दुनिया के कई बड़े निवेशकों ने खरीदारी की है।


इकोनॉमिक्स टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस इश्यू में गर्वमेंट ऑफ सिंगापुर इन्वेस्टमेंट कॉर्प, ओपनहाइमर, कनाड़ा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड और कैपिटल इंटरनेशनल  कुछ ऐसे ग्लोबल इन्वेस्टर है जिन्होंने इस क्यूआईपी में भाग लिया।


सूत्रों का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोटक बैंक का ये क्यूआईपी 3 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आदित्य बिड़ला सनलाइफ एमएफ, एसबीआई एमएफ, एचडीएफसी एमएफ, आईसीआईसीआई प्रुडेशिंयल एमएफ ने भी इस इश्यू में खरीदारी की है।


गौरतलब है कि कोटक महिंद्रा बैंक ने इस इश्यू के लिए फ्लोर प्राइस 1,147.75 प्रति शेयर तय की है। कंपनी के बोर्ड फंड रेजिंग प्रस्ताव को अप्रैल में ही मंजूरी दे दी थी। सेबी के नियमों के मुताबिक कोटक बैंक निवेशकों को फ्लोर प्राइस पर 5 फीसदी डिस्काउंट दे सकती है।


बैंक ने 7,500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए मंगलवार को ये क्यूआईपी लांच किया था। इसका मूल्य 1,147.75 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था। मंगलवार को शेयर के बंद भाव की तुलना में यह आधा फीसदी नीचे था। हालांकि बुधवार को बैंक के शेयरों में 4 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। वैसे यह भाव बैंक के 52 हफ्तों के उच्च स्तर से 35 प्रतिशत नीचे है। 


मार्च 2020 में समाप्त तिमाही में बैंक को 1,266.6 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इस तिमाही में कंपनी के मुनाफे में COVID-19 से संबंधित प्रावधान में भारी बढोतरी की वजह से 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें