Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Telecom War में फंसा है Vodafone, कुमार मंगलम बिड़ला को हुआ है 3 बिलियन का नुकसान

दो साल पहले बिड़ला की संपत्ति 9.1 बिलियन डॉलर थी, जो अब 6 बिलियन डॉलर के आसपास आ गई है
अपडेटेड Nov 22, 2019 पर 13:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के टेलीकॉम सेक्टर में चल रहे साइलेंट वॉर में Vodafone Group के इंडियन वेंचर की हालत बहुत अच्छी नहीं है। इस ग्रुप के दूसरा सबसे बड़ा इन्वेस्टर है- बिड़ला ग्रुप। बिजनेस टाइकून कुमार मंगलम बिड़ला को टेलीकॉम वॉर से जूझ रहे वोडाफोन के चलते लगभग तीन बिलियन का नुकसान उठाना पड़ा है। इसके चलते उन्होंने अपनी संपत्ति का एक तिहाई भाग खो दिया है।


बिड़ला ग्रुप ने पिछले साल वोडाफोन से हाथ मिलाया था। लेकिन 2017 के अंत से ही उनकी संपत्ति में कमी आने लगी थी। Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें काफी हद तक वोडाफोन ग्रुप पर बढ़ते कर्ज और लगातार घाटे में रहने का भी हाथ है। कुल मिलाकर अब तक उन्हें तीन बिलियन का नुकसान हुआ है।


Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, दो साल पहले बिड़ला की संपत्ति 9.1 बिलियन डॉलर थी, जो अब 6 बिलियन डॉलर के आसपास आ गई है। इसके अलावा केमिकल्स, मेटल और सीमेंट मार्केट में दखल रखने वाली उनके फर्म्स के शेयर भी डिमांड कम होने के चलते गिरे हैं, जिसके चलते उनकी संपत्ति कम हुई है।


कुमार मंगलम बिड़ला की संपत्ति का बड़ा हिस्सा आदित्य बिड़ला ग्रुप की उनकी ओनरशिप से आता है, जो ग्रुप का मेन होल्डर है। आदित्य बिड़ला ग्रुप के पास सबसे बड़ी एल्युमिनिय रोलिंग कंपनी Hindalco Industries में स्टेक है और इसके पास भारत की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी Grasim Industries का एक मालिकाना हिस्सा भी है।


लेकिन टेलीकॉम सेक्टर में कंपनी के स्टेक का घाटे में आना इसलिए ज्यादा भारी हो गया है क्योंकि US-चीन ट्रेड वॉर और देश में इकोनॉमिक स्लोडाउन के चलते कंपनी को अपने इंडस्ट्रियल रॉ मैटेरियल की कम डिमांड से भी जूझना पड़ रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।