Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

पिछले सालों की तरह अगले साल भी ऑर्डर बुक में रहेगी ग्रोथः MISHRA DHATU NIGAM

MIDHANI and ISRO पिछले 4 दशकों से साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
अपडेटेड Jan 09, 2020 पर 18:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज रडार पर MISHRA DHATU NIGAM है। इसके शेयर का वर्तमान भाव 172 रुपये है जबकि 52 हफ्तों को उच्च शिखर 186 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 3236 करोड़ रुपये है। इसने 1 साल में 25 प्रतिशत रिटर्न दिया है। इसमें सरकारी हिस्सेदारी 74 प्रतिशत, FIIs की 0.58 प्रतिशत और DIIs की19 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह कंपनी 4 अप्रैल 2018 को लिस्ट हुई थी।


Mishra Dhatu भारत की स्पेशल स्टील्स, सुपर एलॉय बनाने वाली अग्रणी और टिटैनियम एलॉय बनाने वाली एकमात्र कंपनी है। यह इस कंपनी का हाई वैल्यू प्रोडक्ट जिसे रक्षा, अंतरिक्ष और पावर के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। कंपनी ने हाल ही में इसरो के गगनयान के लिए ultra high strength steel and cobalt alloys की डिलीवरी दी है। यह कंपनी के इसरो ऑर्डर का पहला कंसाइनमेंट था। इसके अलावा यह कंपनी SLV-Mark-III rocket liquid engine thrusters, nozzle, gas bottles, cryogenic upper stage components के लिए टिटैनियम एलॉय मटेरियल की आपूर्ति भी करेगी। MIDHANI and ISRO पिछले 4 दशकों से साथ मिलकर काम कर रहे हैं।


कंपनी के डायरेक्टर एस के झा ने सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बातचीत करते हुए कहा कि इसरो गगनयान को सामग्री की सप्लाई करने की कंपनी की डेडलाइन मार्च 21 है परंतु कंपनी दिसंबर 20 तक ही अपनी तरफ से इसरो को सारी सामग्री की आपूर्ति कर देगी। उन्होंने आगे कहा कि गगनयान के अलावा इसरो के सभी प्रोजेक्ट में मटेरियल सप्लायर के रूप में MIDHANI की हिस्सेदारी है।


शर्मा ने आगे कहा कि कंपनी 3डी प्रिंटिंग में उपयोग होने वाले यूनिक मेटल पाउडर का उत्पादन करना चाहेगी जिसके उपयोग बड़े पैमाने पर ऐरोस्पेस, अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों में होता है और फिलहाल ऐसे यूनीक एलॉय के पाउडर विदेशों से आयात किये जाते हैं। इसलिए कंपनी का लक्ष्य ऐसे आयात को कम करना और यूनीक पाउडर का देश में ही निर्माण करना है।


उन्होंने आगे कहा कि जैसा पिछले कुछ सालों में कंपनी की ऑर्डर बुक में इजाफा होता रहा है उसी तरफ आगे भी कंपनी को अच्छे ऑर्डर मिल रहे हैं। कंपनी द्वारा कार्बन फायर और 3डी मेटल पाउडर के निर्माण के लिए कुछ नई यूनिट्स शुरू की जायेंगी जिससे कंपनी के कारोबार में बढ़ोत्तर होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।