Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Lockdown 3.0: मारुति सुजुकी के मानेसर प्लांट में 12 मई से शुरू होगा प्रोडक्शन

मारुति सुजुकी ने कहा, सभी उत्पादन गतिविधियों को सरकारी नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार सख्ती से लागू किया जाएगा
अपडेटेड May 07, 2020 पर 22:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) 12 मई से अपने मानेसर प्लांट में फिर से प्रोडक्शन का काम शुरू करेगी। लॉकडाउन 3 में सरकार ने कुछ क्षेत्रों में कई तरह की गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत दी है। देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से प्लांट को बंद कर दिया गया था।


बुधवार को मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp), मर्सिडीज बेंज इंडिया (Mercedes Benz India), आयशर मोटर्स (Eicher Motors) टीवीएस मोटर (TVS Motor) समेत कई वाहन कंपनियों ने घोषणा की है कि उन्हें काम शुरू करने के लिए कई राज्य सरकारों से मंजूरी मिल गई है। कंपनियों ने भी चरणबद्ध तरीके से डीलरशिप खोलने की घोषणा की है। 


मारुति सुजुकी ने कहा कि वह 12 मई को अपने मानेसर प्लांट में फिर से प्रोडक्शन शुरू करेगी। मारुति सुजुकी ने स्टॉक एक्सेचेंज के एक नोटिफिकेशन में कहा है कि सभी उत्पादन गतिविधियों को सरकारी नियमों और दिशानिर्देशों के तहत सख्ती से लागू किया जाएगा और सुरक्षा के उच्चतम मानकों के लिए कंपनी के हितों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।


मारुति सुजुकी ने अपनी बिक्री का तरीका ही बदल दिया है। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (standard operating procedures) तय किया है। इस समय मारुति सुजुकी के देशभर में 3086 डीलरशिप हैं। इनमें से 600 शोरूम खुल चुके हैं।


देश के सबसे बड़े दोपहिया वाहनों की कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने 3 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स को क्रमबद्ध तरीके से काम शुरू कर दिया है।


भारत दुनिया का 5वां ऑटो मार्केट है। जहां अप्रैल के महीने में कोई बिक्री नहीं हुई है। इतिहास में ऐसा पहली बार है, जिस महीने बिक्री शून्य रही हो। इसकी वजह ये है कि भारत में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन घोषित किया गया था। लिहाजा सभी कारखानें और डीलशिप बंद रहे।


वहीं भारत की बड़ी मोटरसाइकिल (motorcycle) कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने भी चरणबद्ध तरीके से प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। कोरोना वायरस के चलते कंपनी ने 23 मार्च से प्रोडक्शन बंद कर दिया था। अब कंपनी ने 1 मई को भारत सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के बाद 6 मई से अपना प्रोडक्शन फिर शुरू कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।