Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

मारुति अगले महीने से कारों की कीमत बढ़ाएगी, मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ना है कारण

इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से कंपनी कीमतें बढ़ा रही है। मारुति के प्लांट्स में प्रोडक्शन के लिए सेफ्टी प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है।
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 16:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर मारुति सुजुकी इंडिया ने बताया है कि वह जुलाई से अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि कॉस्ट बढ़ने का भार कस्टमर्स पर डालना जरूरी हो गया है। कीमतों में बढ़ोतरी विभिन्न मॉडलों के लिए अलग होगी।


कंपनी ने सोमवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, "पिछले एक वर्ष में कंपनी के व्हीकल्स की कॉस्ट बढ़ी है। इस वजह से कंपनी के लिए अतिरिक्त कॉस्ट का कुछ भार कस्टमर्स पर कीमत में बढ़ोतरी कर डालना जरूरी हो गया है।"


मारुति ने दूसरे क्वार्टर में कीमत बढ़ाने की योजना बनाई है और मॉडल्स के अनुसार अलग होगी।


इससे पहले मारुति ने अप्रैल में अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी की थी। इस वर्ष की शुरुआत में कंपनी ने बताया था उसकी इनपुट कॉस्ट बढ़ गई है। कंपनी ने पिछली बार कारों की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाई थी।


कोरोना के मामलों में कमी आने और अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन खुलने के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों ने प्रोडक्शन बढ़ाने की शुरुआत की है।


ऑटोमोबाइल कंपनियों को राज्यों में डीलरशिप्स के खुलने के साथ ही बिजनेस में भी तेजी आने की उम्मीद है। लॉकडाउन के कारण इन कंपनियों के एक्सपोर्ट पर भी असर पड़ा था।


मारुति सुजुकी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी के प्लाटंस में प्रोडक्शन शुरू हो गया है और इसके लिए सेफ्टी प्रोटोकॉल को लागू किया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।