Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Maruti Suzuki S-Presso Launched: 3.69 लाख की यह 'SUV' Renault Kwid को देगी टक्कर, ये हैं फीचर्स

इस कॉम्पैक्ट कार की कीमत 3.69 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट 4.68 लाख में बिकेगा
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 09:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनी Maruti Suzuki ने नया कॉम्पैक्ट SUV S-Presso लॉन्च कर दिया है। दो सालों में सुज़ुकी का यह पहला ऑल-न्यू कार ब्रांड है, वो भी यह लॉन्चिंग ऑटो सेक्टर में स्लोडाउन के दौरान हो रही है। इस लॉन्चिंग के साथ कंपनी का मकसद एंट्री लेवल सेगमेंट में एक्साइटमेंट पैदा करना है।


इस कॉम्पैक्ट कार की कीमत 3.69 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट 4.68 लाख में बिकेगा। यह कार Renault Kwid और Datsun Redi-Go को टक्कर देगी।


यह कार हरियाणा के रोहतक इंजीनियरिंग सेंटर में तैयार की गई है। इसे बनाने में 640 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। S-Presso मारुति की पहली मॉडल कार है, जिसमें harat Stage VI इंजन लगा है। इस कार की डिजाइनिंग- ऊंचाई, ऊंची सीटिंग, बॉक्स जैसे लुक, की वजह से कंपनी इसे SUV कह रही है।


S-Presso में 998cc का 3-सिलिंडर इंजन है और फाइव-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का दावा है कि कार का माइलेज 21.4 किलोमीटर और टॉप वेरिएंट्स में 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है।


S-Presso 5th जेनरेशन के Heartech platform पर बना है। इसमें इंस्ट्रूमेंट कंसोल को डैशबोर्ड के सेंटर में कर दिया गया है। इसके इन्फोटेनमेंट सिस्टम में Apple CarPlay और Android Auto होगा। इसमें आगे की दोनों सीटों के लिए पावर विंडोज होंगे, लेकिन पीछे एक भी नहीं।


इसमें दो एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन वाला एंटी लॉक सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर होंगे। इसमें रिवर्स सेंसर्स होंगे। इसमें 40% हाई टेन्साइल स्टील का इस्तेमाल है, जो इसे ज्यादा सेफ और स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।