Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

मारुति सुजुकी के डीजल मॉडल वाली गाड़ियों की डिमांड अचानक बढ़ी, जानिए क्या है वजह?

अप्रैल में BS-VI लागू होने वाला है, उससे पहले कंपनी डीजल गाड़ियों को हटाना चाहती थी, उलटे डिमांड बढ़ गई
अपडेटेड Nov 19, 2019 पर 16:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के डीजल मॉडल वाली गाड़ियों की डिमांड अचानक बढ़ गई है। अगले साल 1 अप्रैल से BS-VI लागू होने वाला है। उसके पहले मारुति की योजना थी कि वह अपने डीजल मॉडल वाली गाड़ियों का प्रोडक्शन बंद कर देगी। हालांकि अचानक इन गाड़ियों की डिमांड बढ़ने से कंपनी को इन गाड़ियों का प्रोडक्शन बढ़ाना पड़ा है।


BS-VI लागू होने से पहले कपंनी डीजल मॉडल वाली गाड़ियों की इनवेंटरी खत्म करने के लिए इन पर तगड़ा डिस्काउंट दे रही है। इसके साथ ही कंपनी इन मॉडल्स पर एक्सटेंडेड वारंटी भी ऑफर कर रही है। नतीजा वैल्यू फॉर मनी के लिए इन मॉडल्स की डिमांड बढ़ गई।


पिछले दो महीनों में विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza)डीजल वर्जन की बिक्री एक महीना पहले के मुकाबले दोगुनी होकर 13,000-14,000 पहुंच गई है। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, कंपनी अब ब्रेज़ा वैरिएंट्स का प्रोडक्शन एक महीना और बढ़ाकर जनवरी तक रखना चाहती है।


मारुति सुजुकी अगले तीन महीनों में 30,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करेगी। यह कंपनी के पुराने प्लान के मुकाबले 30-50 फीसदी तक ज्यादा है। इस डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने 1000 अस्थायी कर्मचारियों को हायर किया है। 


BS-VI की तैयारी शुरू


मारुति सुजुकी ने पहले ही BS-VI मानकों वाली गाड़ियों का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। BS-VI की वजह से इन गाड़ियों की कीमत ज्यादा होगी। कंपनी अब ब्रेज़ा का पेट्रोल वर्जन भी उतारने वाली है। जबकि पहले इसका सिर्फ डीजल वर्जन था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।