Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Microsoft ने जापान में अपने कर्मचारियों को दी हफ्ते में तीन दिनों की छुट्टी, नतीजे चौंकाने वाले निकले

कंपनी में इस अगस्त में अगस्त, 2018 के मुकाबले कर्मचारियों की प्रॉडक्टिविटी 39.9 प्रतिशत ज्यादा थी
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 08:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जापान में ओवरवर्किंग कल्चर की बहस हमेशा उठती रहती है। वहीं, काम करने के घंटों को कम करने के विकल्प के विचार पर भी अकसर राय रखी जाती है लेकिन दिग्गज आईटी कंपनी Microsoft ने इस स्थिति को लेकर एक एक्सपेरिमेंट किया है, जिसके नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे हैं। कंपनी ने जापान के अपने ऑफिस में अपने कर्मचारियों को एक महीने में हफ्ते के दो दिनों की बजाय तीन दिनों की छुट्टी देनी शुरू की और नतीजों में देखा कि कर्मचारियों की प्रॉडक्टिविटी 40 फीसदी तक बढ़ गई।


माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले हफ्ते अपने इस एक्सपेरिमेंट के बारे में जानकारी दी थी। कंपनी ने बताया कि उसने अगस्त महीने में अपने कर्मचारियों से हफ्ते के चार दिन काम करने को कहा। कंपनी ने शुक्रवार को ऑफिस बंद रखा। फुल-टाइम कर्मचारियों को तीन दिनों का पेड लीव मिल रहा था।


कंपनी ने नतीजों में देखा कि इस अगस्त महीने में अगस्त, 2018 के मुकाबले कर्मचारियों की प्रॉडक्टिविटी 39.9 प्रतिशत ज्यादा थी।


कंपनी ने यह एक्सपेरिमेंट Work Life Choice Challenge 2019 Summer प्रोजेक्ट के तहत किया। इसके तहत उसका मकसद कर्मचारियों को फ्लैक्सिबल वर्किंग ऑवर्स देकर उनकी प्रॉडक्टिविटी और क्रिएटिविटी को बूस्ट करना और वर्क-लाइफ बैलेंस को बढ़ावा देना था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।